नूरपुर नगर में प्रवेश के लिए बनी वन-वे प्रणाली की उड़ रही धज्जियां

punjabkesari.in Friday, Sep 17, 2021 - 10:47 AM (IST)

नूरपुर (राकेश) : नूरपुर नगर में यातायात की व्यवस्था सुचारू रखने तथा जाम लगने कारण उत्पन्न अराजकता से बचने के लिए स्थानीय प्रशासन ने लोगों के जनमत पर शहर में वाहनों के प्रवेश के लिए 2015 में वन-वे यातायात प्रणाली शुरू की थी। इस व्यवस्था कारण लंबे काल तक शहर की यातायात प्रणाली चाक-चैबंध यानी दुरुस्त रही तथा शहर के संकरे व लंबे बाजार में जाम लगने की स्थिति में व्यापक सुधार हुआ। इसके लिए प्रशासन की तरफ से पहले प्रवेश मार्ग न्याजपुर में एक चैक पोस्ट स्थापित की गई ताकि शहर में इस भाग से वो वाहन प्रवेश न कर सकें। इस नियम की सख्ती से पालना के लिए यहां पर एक पुलिस कर्मी अथवा होम गार्ड कर्मी की तैनाती थी सुनिश्चित की गई। एक लंबे समय तक इस यातायात व्यवस्था के लागू रहने कारण नगर वासियों से प्रशासन को व्यापक सराहना मिली, लेकिन अब गत कुछ समय से यहां पुलिस कर्मी की ड्यूटी चैक पोस्ट पर न होने कारण कई वाहन चालक उक्त व्यवस्था का पालन नहीं कर रहे। इस कारण नगर के बाजार में इन दिनों यातायात दुरावस्था पुनः पैदा होकर रही गई है।

वाहनों के प्रवेश के लिए समयसारिणी का भी नहीं हो रहा पालन

एक अन्य व्यवस्था के तहत शहर के संकरे बाजार में मालवाहक वाहनों तथा निर्माण सामग्री लाने वाले वाहनों के लिए समयसारिणी बनाई गई थी। इसके तहत सामान से भरे यह वाहन प्रातः 9 बजे से पहले तथा शाम को बाजार बंद होने के उपरांत ही माल व निर्माण सामग्री को नगर के भीतरी भाग में स्थित बाजार में ला सकते थे। लेकिन गत कुछ काल से यह व्यवस्था भी भंग होकर रह गई है तथा वाहन धारक उक्त समयसारिणी की धज्जियां उड़ाने लग गए हैं। इसके परिणाम स्वरूप शहर में यातायात अवरुद्ध होने यानी जाम लगने की नौबत ज्यादा आ रही है। साथ ही बाजार में आने वाले खरीददारों व अन्य की दिक्कतें बढ़ गई हैं।

बेतरतीब खड़े वाहन भी बढ़ा रहे परेशानी

बाजार में जाम की रही सही कसर शहर की सड़कों पर बेतरतीब व अवैध ढंग से खड़े वाहनों द्वारा पूरी की जा रही है। लंबे इंतजार बाद यहां के न्याजपुर क्षेत्र में पार्किंग बनकर तैयार हुई थी जिसे आज दिन तक चालू ही नहीं किया गया है। यह पार्किंग चैपहिया वाहनों के लिए बनाई गई थी। वहीं इस संबंध में नगर परिषद नूरपुर के जे.ई. नरेश भाटिया ने बताया कि वाहनों के लिए बनी पार्किंग की नीलामी 29 सितम्बर को की जा रही है। डीएसपी नूरपुर सुरेंद्र शर्मा ने इस संबंध में कहा कि मैंने हाल ही में यहां पदभार संभाला है। वाहनों के लिए बनाई व्यवस्था पर विवेचना की जाएगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News