Weekend पर पहाड़ों की रानी शिमला में उमड़ा पर्यटकों का सैलाब, पर्यटन व्यवसाय चमका

punjabkesari.in Saturday, Jun 26, 2021 - 06:57 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): वीकैंड पर पहाड़ों की रानी शिमला मेें पर्यटकों की भीड़ उमड़ पड़ी। काफी संख्या में पर्यटकों ने शिमला पहुंचकर यहां की वादियों के बीच घूमने का भरपूर लुत्फ उठाया। दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा, उत्तर प्रदेश व महाराष्ट्र आदि राज्यों से पर्यटकों ने पहाड़ों की ओर रुख किया है। पर्यटकों की आमद बढ़ने से पर्यटन व्यवसाय चमक गया है। इसके अलावा होटलों में ऑक्यूपैंसी में भी काफी इजाफा देखने को मिला है। जानकारी के अनुसार ऑक्यूपैंसी 70 प्रतिशत से अधिक दर्ज की गई है। शनिवार को रिज मैदान के अलावा मालरोड, लोअर बाजार, जाखू व लक्कड़ बाजार सहित अन्य स्थानों पर काफी भीड़ देखने को मिली। इससे स्थानीय दुकानदारों की आमदनी में इजाफा हुआ है। इसके अलावा होटल, रेस्तरां सहित पर्यटन उद्योग से जुड़े अन्य कारोबार भी पटरी पर लौट आए हैं।
PunjabKesari, Tourist Image

कोविड-19 के मामलों में आई कमी को देखते हुए प्रदेश सरकार ने कई बंदिशों को हटा दिया है। इससे अब पर्यटकों को राहत मिली है। वे अब बिना पंजीकरण और आरटी-पीसीआर टैस्ट करवाए हिमाचल में प्रवेश कर घूमने का लुत्फ उठा पा रहे हैं। बंदिशों को हटाने के बाद पर्यटकों की आमद मेें इजाफा देखने को मिला है। शनिवार को लंबे समय तक शहर की तमाम दुकानें खुली रहीं। बीते दिनों में कोविड-19 के मामलों के बढऩे पर कई बंदिशों के साथ-साथ प्रदेश सरकार ने शनिवार व रविवार को दुकानें बंद रखने के आदेश दिए हुए थे। वीकैंड पर दुकानें खोलने की अनुमति मिलने और पर्यटकों की आवाजाही अधिक होने के चलते दुकानदारों को राहत मिली है और अब उनका व्यवसाय भी पटरी पर आने लगा है।

कोविड-19 का खतरा अब भी बरकरार है, ऐसे में प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन ने स्थानीय लोगों के साथ-साथ यहां आने वाले पर्यटकों को कोरोना से बचाव के लिए तय नियमों की अनुपालना करने के दिशा-निर्देश दिए हैं लेकिन अन्य राज्यों से आने वाले पर्यटक घूमने का लुुत्फ उठाते-उठाते नियमों को भूल रहे हैं। कई स्थानों पर पर्यटक मास्क पहने नहीं दिख रहे हैं या फिर सोशल डिस्टैंसिंग की अनुपालना नहीं कर रहे हैं। नियमों की अनदेखी करने वाले लोगों पर पुलिस कार्रवाई अमल में ला रही है और चालान काटे जा रहे हैं। शनिवार को भी मास्क न पहनने वालों के पुलिस ने चालान काटे और नियमों की अनुपालना करने के निर्देश दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News