ऊना में हुई गुरु रविदास विश्व महापीठ की पहली बैठक

punjabkesari.in Saturday, Feb 13, 2021 - 04:50 PM (IST)

ऊना (अमित शर्मा) : गुरु रविदास विश्व महापीठ की पहली बैठक शनिवार को जिला मुख्यालय के नजदीकी गांव बहडाला में आयोजित की गई। इस मौके पर हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सेजल बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुए। इस मौके पर महा पीठ के संस्थापक और हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. सिकंदर कुमार भी विशेष रूप से मौजूद रहे। कार्यक्रम में महापीठ के प्रदेश अध्यक्ष बलवीर बग्गा भी उपस्थित रहे। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इससे महापीठ का उद्देश्य रविदास समाज को राष्ट्र निर्माण के मुख्य धारा के साथ जोड़ना है। यह समाज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य ऐसे महापुरुषों के साथ काम करें जो इस देश को परम उत्कर्ष की तरफ ले जाना चाहते हैं। डॉक्टर से जल्द ने कहा कि जातिवाद की कुरीति लंबे समय से चली आ रही है जिसे खत्म करने के लिए समाज के प्रत्येक वर्ग को आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि देश के पिछड़ने का मुख्य कारण भी देश में फैला यह वर्ग विभाजन है। वहीं कांग्रेस के विधायक विक्रमादित्य सिंह के बयान पर पलटवार करते हुए डॉक्टर सेजल ने कहा कि विक्रमादित्य सिंह का बयान खुदा का फरमान नहीं है। विक्रमादित्य सिंह महज एक बयानवीर हैं और उससे अधिक वह कुछ नहीं। 

गुरु रविदास विश्व महापीठ की पहली बैठक जिला मुख्यालय के नजदीकी बहडाला स्थित अंबेडकर भवन में आयोजित की गई। इस मौके पर हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ राजीव सेजल बतौर मुख्य अतिथि पधारे। वहीं महापीठ के संस्थापक और हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ सिकंदर कुमार और प्रदेश अध्यक्ष बलवीर बग्गा भी इस दौरान मौजूद रहे। चिंतपूर्णी के विधायक बलवीर सिंह चौधरी और भोरंज की विधायक कमलेश कुमारी ने भी बैठक में भाग लिया। इस दौरान महापीठ की स्थापना का उद्देश्य बताते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि रविदास समाज को देश निर्माण की मुख्य धारा के साथ जोड़ा जाएगा। ताकि इस समाज के लोग भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित देश को उत्कृष्ट की तरफ ले जाने वाले महापुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर सकें। प्रदेश में जातिवाद के मामलों को लेकर डॉक्टर सेजल ने कहा कि यह वर्तमान में पनपा मुद्दा नहीं है। समाज में वर्षों से कुरीतियां चली आ रही हैं और इन कुरीतियों को मिटाने के लिए सभी को आगे आना होगा। 

स्वास्थ्य मंत्री ने शिमला ग्रामीण के विधायक विक्रमादित्य सिंह द्वारा भाजपा के मिशन रिपीट को मुंगेरी लाल का सपना करार देने पर पलटवार करते हुए कहा कि विक्रमादित्य सिंह का बयान खुदा का फरमान बिल्कुल भी नहीं है। उन्होंने इस बयान पर चुटकी लेते हुए कहा कि विक्रमादित्य सिंह को वह एक बयानवीर की संज्ञा देते हैं। वह कभी न कभी ऐसे बयान देकर खुद सुर्खियों में बनाए रखने का प्रयास करते हैं। प्रदेश की भाजपा सरकार जय राम ठाकुर के नेतृत्व में लगातार आगे बढ़ रही है। इस सरकार के कार्यकाल में ऐतिहासिक कार्य हुए हैं। वैश्विक महामारी कोविड-19 के कठिन दौर में भी प्रदेश सरकार ने उम्दा काम करके दिखाया है। कांग्रेस नेताओं की यही चिल्लाहट है कि उन्हें ना तो कोई मुद्दा मिल रहा है और ना ही विरोध करने के लिए कोई जायज वजह।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News