धर्मपुर से सटे मंडोधार के जंगलों में लगी भीषण आग, कोरोड़ों की वनसंपदा राख

punjabkesari.in Tuesday, Apr 13, 2021 - 11:59 PM (IST)

कसौली (जितेंद्र): धर्मपुर-कसौली रोड पर मंडोधार के जंगल में मंगलवार देर शाम भयानक आग गई। आग इतनी भयंकर थी कि हवा के साथ कई हैक्टेयर भूमि को अपने कब्जे में ले लिया, जिसके चलते करोड़ों रुपए की वनसंपदा को नुक्सान पहुंचा है। हालांकि जानकारी मिलते ही वन परिक्षेत्र धर्मपुर व परवाणु के कर्मी मौके पर पहुंचे और आग पर काबू पाने के प्रयास शुरू किए लेकिन जंगल में आग अधिक आग फैली होने के चलते काबू पाने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ी। खबर के लिखे जाने तक आग की लपटें काफी अधिक थीं और वन विभाग के कर्मचारियों सहित अग्निशमन विभाग के कर्मी मौके पर मौजूद थे।
PunjabKesari, Fire Image

जानकारी के अनुसार मंडोधार के जंगल में करीब सवा छह बजे लोगों ने आग की लपटें देखीं। इसके पश्चात इसकी जानकारी वन विभाग को दी गई। वन विभाग धर्मपुर व परवाणु के कर्मी मौके पर पहुंचे तो देखा कि आग अधिक फैली हुई है। उधर, हवा भी अधिक होने के कारण  आग तेजी से फैलती रही। इसके बाद जानकारी अग्निशमन विभाग परवाणु व सोलन को दी गई और मौके पर अग्निशमन विभाग की टीम भी पहुंची।
PunjabKesari, Fire Image

फाेरैस्ट रेंजर वन विभाग धर्मपुर सन्दीपना ने कहा कि सूचना मिलते ही टीम को मौके के लिए रवाना कर दिया गया था। परवाणु व धर्मपुर दोनों वन क्षेत्र में आग हवा के चलते फैली है। इस पर काबू पाने के लिए वन विभाग व अग्निशमन विभाग की टीमें मौके पर तैनात हैं। वहीं फाेरैस्ट रेंजर वन विभाग परवाणू विकास ठाकुर का कहना है कि मंडोधार के जंगल में आग लगने की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कई जगह पर आग पर काबू पाने के बाद हवा अधिक होने के कारण आग पुनः लगी है। हालांकि मौके पर टीमें तैनात हैं। आग किस कारण लगी है, इस बारे भी जानकारी ली जाएगी।
PunjabKesari, Fire Image

वन विभाग के रेंज ऑफिसर विजय कुमार ने बताया कि आग धर्मपुर कसौली रोड से आरंभ हुई और मंडोधार के पूरे वन परिवेश को इस आग ने घेर लिया। उन्होंने बताया कि वन विभाग धर्मपुर व परमाणु के कर्मी मौके पर पहुंचे और काफी हद तक आग पर काबू पा लिया है। इसमें वन विभाग के 20 से 25 जवान और अग्निशमन विभाग सोलन के कर्मचारी भी डटे हुए हैं। आग पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News