ऊना प्रशासन की अनूठी पहल, 50 बच्चों को मिलेगी JEE की फ्री कोचिंग (Video)

punjabkesari.in Monday, Jul 01, 2019 - 01:42 PM (IST)

ऊना (अमित): ऊना प्रशासन ने अनूठी पहल करते हुए सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए ऊना में जे.ई.ई. मेन्स व जे.ई.ई. एडवांस की फ्री कोचिंग सुविधा शुरू की है। सुपर फिफ्टी के नाम से शुरू इस योजना का आगाज ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने रविवार को ऊना के बी.आर.सी.सी. भवन में किया। इस योजना के लिए जिला परिषद द्वारा 20 लाख रुपए की राशि दी गई है।
PunjabKesari, Minister Image

75 विद्यार्थियों की मैरिट लिस्ट में 50 का चयन

ऊना सुपर-50 में चयन के लिए जिला ऊना के 6 शिक्षा ब्लॉक में प्रतियोगी परीक्षा करवाई गई थी। इस परीक्षा में जिला के सरकारी स्कूलों से 10वीं की परीक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों ने भाग लिया था। फ्री कोचिंग हासिल करने के लिए जिला भर से कुल 498 आवेदन आए थे, जिनमें से 438 विद्यार्थियों ने प्रतियोगी परीक्षा में भाग लिया। इसी परीक्षा के आधार पर 75 विद्यार्थियों की मैरिट लिस्ट बनी और 50 बच्चों का चयन किया गया।
PunjabKesari, Honor Image

यह योजना सफल होने पर अन्य जिलों में भी खुलेंगे कोचिंग सैंटर

ग्रामीण विकास मंत्री ने ऊना में यह योजना सफल होने पर प्रदेश के अन्य जिलों में भी ऐसे कोचिंग सैंटर खोलने का एलान किया है। वहीं ऊना में आने वाले वर्ष में जे.ई.ई. के साथ साथ मैडीकल और एन.डी.ए. की कोचिंग सुविधा उपलब्ध करवाने का दावा किया। मंत्री ने ऊना सुपर-50 के माध्यम से आई.आई.टी. संस्थानों में प्रवेश पाने वाले सफल विद्यार्थियों को 11-11 हजार रुपए देने की घोषणा भी की।
PunjabKesari, ADC Una Image

अनूठी पहल के पीछे ए.डी.सी. अरिंदम चौधरी की सोच

जिला प्रशासन की इस अनूठी पहल के पीछे ए.डी.सी. अरिंदम चौधरी की सोच है। अरिंदम चौधरी ने कहा कि अक्सर मेहनती और पढ़ाई में अव्वल रहने के बावजूद विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते है। उन्होंने कहा कि इसके पीछे सबसे बड़ा कारण सुविधाओं का आभाव ही माना जा सकता है। इसी कमी को दूर करने के लिए ऊना सुपर-50 कार्यक्रम की शुरूआत की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News