ऊना में धूमधाम से मनाया गया गुग्गा नवमी का पर्व, मंदिरों में उमड़ा आस्था का सैलाब(Video)

punjabkesari.in Sunday, Aug 25, 2019 - 02:43 PM (IST)

ऊना(अमित) : ऊना जिला के विभिन्न मंदिरों में गुग्गा नवमी का पर्व बहुत ही हर्षोल्लास से मनाया गया। पौराणिक कथाओं के अनुसार गुग्गा जाहरवीर जी गुरु गोरखनाथ के परमशिष्य थे। उनका जन्म विक्रम संवत 1003 में राजस्थान के चुरू जिले के ददरेवा गांव में हुआ था। मध्यकालीन महापुरुष गुग्गाजी हिंदू, मुस्लिम और सिक्खों की श्रद्धा अर्जित कर एक धर्मनिरपेक्ष लोकदेवता के नाम से पीर के रूप में प्रसिद्ध हुए।
PunjabKesari

लोकमान्यता व लोककथाओं के अनुसार गोगाजी को सांपों के देवता के रूप में भी पूजा जाता है। लोग उन्हें गुग्गाजी, गुग्गा वीर, जाहिर वीर, राजा मंडलिक व जाहर पीर के नामों से पुकारते हैं। गुग्गा नवमी का पर्व जमाष्टमी के अगले दिन मनाया जाता है। जिला ऊना में रक्षाबंधन के दिन से विभिन्न गांवों में मंडलियां गुग्गा जाहर वीर जी की कथाओं का गुणगान करती है और गुग्गा नवमी के दिन अपने अपने गुग्गा मंदिरों में माथा टेकते है।
PunjabKesari

ऊना जिला के हरोली में स्थित प्राचीन गुग्गा जाहरवीर पीर जी का मंदिर लोगों की आस्था का केंद्र बना हुआ है। इस मंदिर में श्रद्धालु हिमाचल ही नहीं बल्कि पंजाब सहित अन्य राज्यों से भी शीश निवाने व मन्नते मांगने आते हैं। मंदिर के सेवादार मंजीत सिंह ने बताया कि यह बहुत ही प्राचीन मंदिर है और दूर दूर से श्रद्धालु गुग्गा नवमी के दिन जहां नतमस्तक होते है। वहीं श्रद्धालुओं की माने तो गुग्गा जाहिर वीर जी के मंदिर में मांगी गई मनौतियां अवश्य पूरी होती है और गुग्गा जाहिर वीर सभी श्रद्धालुओं की आस्था के केंद्र है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News