बिलासपुर में हर्षोल्लास से मनाया ईद उल फितर का त्यौहार

punjabkesari.in Saturday, Apr 22, 2023 - 05:37 PM (IST)

नमाजियों ने विश्व शांति, देश की तरक्की व अमन-चैन की मांगी दुआ 
बिलासपुर (विशाल):
ईद-उल-फितर का त्यौहार जिले के विभिन्न स्थानों पर धूमधाम से मनाया गया। हजारों नमाजी अपने नए विशेष परिधानों में मस्जिदों में पहुंचे तथा सभी ने एक साथ मिलकर सुबह साढ़े 9 बजे ईद की नमाज अता की। रौड़ा सैक्टर में स्थित जामा मस्जिद व डियारा सैक्टर स्थित कब्रिस्तान मस्जिद में सुबह पौने 9 बजे से भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी। लोगों ने मुख्य मौलाना की अजान पर मस्जिदों में नमाज अता की तथा विश्व शांति, देश की तरक्की व अमन-चैन की दुआ मांगी। जामा मस्जिद रौड़ा में यह नमाज मस्जिद के इमाम मुफ्ती अरसान मुहम्मद ने अता करवाई जबकि डियारा सैक्टर की मस्जिद में मौलवी ताहिर हसन ने अता करवाई। नमाज के तुरंत बाद मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अपने सारे गिले-शिकवे भुलाकर एक-दूसरे को गले लगाया और ईद की मुबारकबाद दी। वहीं नन्हे बच्चों ने अपने बड़ों से ईदी के तौर पर अच्छी-खासी रकम भी एकत्रित की। एनटीपीसी कोलडैम तथा बरमाणा व दाड़लाघाट से मुस्लिम समुदाय के लोग भी नमाज अता करने बिलासपुर पहुंचे। 

ईद-उल-फितर का दिन समुदाय के लोगों के लिए ईनाम का दिन
इस अवसर पर जिला मुस्लिम वैल्फेयर कमेटी के अध्यक्ष नसीम मोहम्मद ने बताया कि ईद-उल-फितर का दिन समुदाय के लोगों के लिए ईनाम का दिन होता है। रोजा रखने वाले नमाजियों के गुनाह पेड़ के पत्तों की तरह झड़कर माफ होते हैं और उन्हें अल्लाहताला से मगफिरत यानी आम माफी मिल चुकी होती है। उन्होंने कहा कि ईद-उल-फितर का पाक त्यौहार मुस्लिम समुदाय के लोगों को समाज के अन्य वर्गों व समुदाय के लोगों के साथ व्यापक मेल-मिलाप व प्रेमभाव दर्शाने तथा निभाने का सुनहरी मौका भी उपलब्ध करवाता है। उन्होंने कहा कि ईद पर उनकी दुआ है कि सभी समुदायों में आपसी प्रेम व सौहार्द सदा बना रहे।

लजीज व्यंजनों का समुदाय के लोगों ने उठाया लुत्फ
वहीं घुमारवीं के बड्डू वार्ड में स्थित मस्जिद, मंडीमाणवां, तुंगड़ी, कोठीपुरा, घुमारवीं, बरठीं, टकरेहड़ा, चकली, झंडूता व इलेवाल इत्यादि मस्जिदों में नमाजियों ने नमाज अदा की। इस त्यौहार के मौके पर रंग-बिरंगी सेवइयां व अन्य लजीज व्यंजनों का समुदाय के लोगों ने लुत्फ लिया। मुस्लिम भाइयों ने अपने पड़ोसी व मित्र हिंदू समुदाय के लोगों को भी ईद की सेवइयां बांटीं और हिंदू समुदाय के लोगों ने भी उनसे गले मिलकर उन्हें ईद की बधाई दी।

बड़ी संख्या में जामा मस्जिद पहुंचे हिंदू समुदाय के लोग
इस बार की ईद पर खास बात यह रही कि बड़ी संख्या में हिंदू समुदाय के लोग जामा मस्जिद पहुंचे और उन्होंने वहां पर एकत्रित हुए मुस्लिम भाइयों को मिठाइयां उपहार में दीं। दोनों ही समुदाय के लोग ईद के मौके पर एक-दूसरे के गले भी मिले और ईद की बधाइयां देकर सामाजिक सौहार्द व आपसी भाईचारे की बेहतरीन मिसाल पेश की। मस्जिद पहुंचे हिंदू समुदाय के लोगों को मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मीठी सेवइयां भी खिलाईं। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News