मंडी संसदीय उपचुनाव : 34 मतदान केंद्रों पर महिला कर्मी करवाएंगी मतदान

punjabkesari.in Thursday, Oct 28, 2021 - 11:10 PM (IST)

मंडी (रजनीश): 30 अक्तूबर को होने वाले मंडी संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव में महिला कर्मचारी अहम भूमिका निभाएंगी। संसदीय क्षेत्र के 17 विधानसभा क्षेत्रों में 2-2 मतदान केंद्रों में पूरी तरह से महिला कर्मियों को तैनात किया गया है। इस बार चुनाव आयोग ने समस्त संसदीय क्षेत्र में 34 मतदान केंद्रों पर महिला कर्मियों को तैनात किया है। इसके अलावा मंडी संसदीय क्षेत्र में हर विधानसभा हलके में 2 आदर्श मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। यहां मतदाताओं के लिए विशेष सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। हर विधानसभा क्षेत्र के 50 फीसदी मतदान केंद्रों की वैब कास्टिंग की जाएगी। मंडी संसदीय क्षेत्र में 2365 मतदान केंद्रों में से 36 अतिसंवेदनशील और 184 संवेदनशील की श्रेणी में शामिल हैं। प्रत्येक मतदान केंद्र पर लगभग 8-8 कर्मचारी तैनात रहेंगे। इनमें हर बूथ पर 4 मतदान कर्मियों के अलावा 2 सुरक्षा कर्मी, 1 बूथ स्तरीय अधिकारी और कोरोना के चलते स्वास्थ्य सुरक्षा नियमों की अनुपालना सुनिश्चित बनाने को 1 स्वास्थ्य कर्मी ड्यूटी पर रहेगा। इस तरह लगभग 19,000 कर्मियों की सेवाएं ली जाएंगी।  

12,99,756 मतदाता करेंगे मत का प्रयोग

मंडी संसदीय क्षेत्र में कुल 12,99,756 मतदाता हैं। इनमें 6,38,756 महिला मतदाता और 6,47,619 पुरुष वोटर हैं। सर्विस वोटर की संख्या 13,374 हैं। विदेश में रह रहे 2 प्रवासी निर्वाचक हैं। इसके अलावा तीसरे जैंडर के 5 मतदाता हैं। संसदीय क्षेत्र के तहत 6 जिलों के कुल 17 विधानसभा क्षेत्र आते हैं, इनमें मंडी के 9 विधानसभा क्षेत्रों के अलावा कुल्लू के 4 विधानसभा क्षेत्र, शिमला के रामपुर और चंबा के भरमौर क्षेत्र के साथ किन्नौर और लाहौल-स्पीति विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं।

शराब की बिक्री व वितरण पर पाबंदी

चुनावों एवं मतगणना के दृष्टिगत मंडी संसदीय क्षेत्र में होटलों, ढाबों, दुकानों अथवा अन्य निजी व सार्वजनिक स्थानों पर शराब इत्यादि किसी भी प्रकार के मादक पदार्थों की बिक्री व वितरण पर पाबंदी रहेगी। यह पाबंदी मतदान से 48 घंटे पूर्व मतदान व मतों की गिनती की प्रक्रिया संपन्न होने तक लागू रहेगी। अधिसूचना के अंतर्गत आदेशों की अवहेलना करने पर कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इसके साथ चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के उद्देश्य से मतदान वाले दिन आग्नेयास्त्रों को साथ लेकर चलने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। मतदान के दिन मतदान केंद्र के 100 मीटर के दायरे में चुनावी प्रचार से जुड़ी कोई गतिविधि नहीं की जा सकेगी।

मतदान के दिन सार्वजनिक अवकाश

30 अक्तूबर को मतदान के दिन मंडी जिले में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। इस संबंध में आदेश जारी किए गए हैं। मतदान के दिन मंडी जिले में सभी सरकारी कार्यालयों, संस्थानों, सार्वजनिक उपक्रमों, कारखानों और अन्य प्रतिष्ठानों में अवकाश रहेगा। दैनिक वेतन भोगियों के लिए भी इस दिन सवैतनिक अवकाश रहेगा। प्रदेश के विभिन्न भागों में सेवारत मंडी जिला से संबंधित कर्मचारियों को मतदान के लिए विशेष आकस्मिक अवकाश दिया जा सकता है। 

8243 मतदाता कर चुके हैं अपने मताधिकार का प्रयोग

अरिंदम चौधरी ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने इस बार कोरोना संक्रमितों, 80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों और चलने-फिरने में असमर्थ दिव्यांग मतदाताओं के लिए घर से पोस्टल बैलेट के जरिए भी वोट डालने की व्यवस्था की थी। मंडी जिले में 80 साल से अधिक आयु और चलने फिरने में असमर्थ दिव्यांगजनों तथा कोरोना संक्रमित श्रेणी में 13,463 लोगों ने आवेदन किया था, इनमें से 8969 पात्र लोगों को डाक मत पत्र जारी किए गए जिनमें से अब तक 8243 लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं।

यहां पर 3 नवम्बर को होगी मतों की गिनती

निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी मंडी ने बताया कि मंडी संसदीय क्षेत्र की मतगणना के लिए सभी आवश्यक प्रबंध कर लिए गए हैं। 2 नवम्बर को मतगणना का कार्य मंडी, सुंदरनगर, जोगिंद्रनगर, कुल्लू, रामपुर, रिकांगपिओ तथा भरमौर में किया जाएगा। मंडी जिला में 3 स्थानों पर मतगणना की जाएगी। इसमें जिला मुख्यालय पर आईटीआई और वल्लभ पीजी काॅलेज के अलावा सुंदरनगर व जोगिंद्रनगर में मतगणना की जाएगी। आईटीआई मंडी में पोस्टल बैलेट और बल्ह विधानसभा क्षेत्र जबकि वल्लभ राजकीय पीजी काॅलेज मंडी के नए भवन में विधानसभा क्षेत्र सदर व सराज के मतों की गिनती की जाएगी। इसके अतिरिक्त विधानसभा क्षेत्र करसोग, सुंदरनगर, नाचन और सरकाघाट के वोटों की गिनती जवाहर लाल इंजीनियरिंग काॅलेज सुंदरनगर में जबकि राजीव गांधी राजकीय डिग्री कालेज जोगिंद्रनगर में द्रंग और जोगिंद्रनगर विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गिनती की जाएगी। इसके अलावा राजकीय बहुतकनीकी संस्थान चंबा स्थित सरोल में भरमौर विधानसभा क्षेत्र, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला केलांग के परीक्षा हाल में विधानसभा क्षेत्र लाहौल-स्पीति, राजकीय महाविद्यालय कुल्लू में मनाली, कुल्लू, आनी तथा बंजार विधानसभा क्षेत्र जबकि राजकीय महाविद्यालय रामपुर में रामपुर विधानसभा क्षेत्र तथा बचत भवन रिकांगपिओ में किन्नौर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना की जाएगी।

क्या बोले निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी मंडी

निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी मंडी अरिंदम चौधरी ने कहा कि मंडी लोकसभा सीट के लिए स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान करवाने के लिए प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। 30 अक्तूबर को प्रात: 8 से सायं 6 बजे तक मतदान होगा। 2 नवम्बर को वोटों की गिनती की जाएगी। सभी मतदाताओं से मजबूत लोकतंत्र के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया है। लोकतंत्र की मजबूती के लिए सभी मतदाता संसदीय उपचुनाव में 30 अक्तूबर को अपने मताधिकार का जरूर इस्तेमाल करें। पोलिंग पार्टियां अपने-अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दी गई हैं। चुनाव कर्मियों की आवाजाही के लिए एचआरटीसी की 400 बसें लगाई गई हैं।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News