चंबा के पांगी में तीन नन्हें शावकों के साथ नजर आई मादा हिम तेंदुआ

punjabkesari.in Tuesday, Apr 27, 2021 - 03:12 PM (IST)

चंबा : विलुप्त प्रजाति की एक मादा हिम तेंदुआ तीन शावकों के साथ हिमाचल प्रदेश के जनजातीय क्षेत्र पांगी के जंगलों में नजर आई है। चंबा वन्य प्राणी विभाग के लिए एक अच्छी खबर है। इससे पहले भी पांगी के जंगलों में दो हिम तेंदुए की फोटो ट्रैप कैमरों में कैद हो चुकी है। पांगी के जंगलों में वन्य प्राणी विभाग की ओर से लगवाए गए ट्रैप कैमरों में अब तक पांच हिम तेंदुओं की फोटो कैद हो चुकी है। इससे अब पांगी के जंगलों में पांच हिम तेंदओं के होने के प्रमाण मिल चुके हैं। 

आने वाले समय में यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है। सर्दियों में वन विभाग की ओर से पांगी के विभिन्न जंगलों में जहां हिम तेंदुआ होने की संभावना थी, वहां ट्रैप कैमरे लगाए गए थे। इन ट्रैप कैमरों में कैद हुई फोटो को जब चेक किया गया तो उसमें एक मादा हिम तेंदुआ अपने तीन शावकों के साथ नजर आई। इससे यह प्रमाण मिलते हैं कि पांगी के जंगलों में विलुप्त प्रजाति के हिम तेंदुए फल फूल रहे हैं। जनजातीय क्षेत्र पांगी के टवान जंगल में हिम मादा तेंदुआ अपने तीन बच्चों के साथ देखी गई है। ट्रैप कैमरों में हिम तेंदुए के साथ एक कस्तूरी मृग और भूरे भालू की फोटो भी कैद हुई है। ये सभी वन्य प्राणी बहुत कम देखने को मिलते हैं। ऐसे वन्य जीवों का चंबा के जंगलों में पता करने के लिए वन विभाग की ओर से ट्रैप कैमरे लगाए गए थे। हिम तेंदुए के प्रमाण मिलने के बाद उनके संरक्षण को लेकर वन्य प्राणी विभाग जुट गया है। 

शिकारियों से इन वन्य जीवों को बचाने के लिए कर्मचारियों को कड़ी हिदायत दी गई है। अनावश्यक रूप से जंगलों में दाखिल होने वाले लोगों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। वन्य प्राणी विभाग के डीएफओ राजीव कुमार ने बताया कि पांगी के जंगलों में ट्रैप कैमरे लगाए गए थे। इसमें एक मादा हिम तेंदुआ अपने तीन बच्चों के साथ देखी गई है। पांगी में पांच हिम तेंदुओं की फोटो कैद हो चुकी है जो चंबा जिले के लिए काफी अच्छी खबर है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News