छात्रों से दुर्व्यवहार करने वाले 38 शिक्षकों के खिलाफ जांच पूरी, निदेशालय पहुंची रिपोर्ट

punjabkesari.in Sunday, Nov 18, 2018 - 10:44 PM (IST)

शिमला: स्कूली छात्रों के साथ दुर्व्यवहार किए जाने से जुड़े मामलों में 38 शिक्षकों के खिलाफ विभागीय जांच पूरी हो गई है। ऐसे में अब प्रारंभिक शिक्षा विभाग संबंधित शिक्षकों के खिलाफ विभागीय रिपोर्ट के अनुसार आगामी कार्रवाई अमल में लाएगा। सूत्रों की मानें तो कई शिक्षकों के खिलाफ हुई शिकायतें विभागीय जांच में सही पाई गई हैं। ऐसे में संबंधित शिक्षकों की आगामी दिनों में दिक्कतेंबढऩा तय हैं। इसके तहत कुछेक शिक्षकों पर निलंबन की गाज भी गिर सकती है।

इन शिक्षकों के खिलाई हुई जांच
जानकारी के मुताबिक जिलों से ये जांच रिपोर्ट प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय को भेज दी गई है। इसमें विभिन्न वर्गों के 38 शिक्षक शामिल हैं। टी.जी.टी. के 15, जे.बी.टी. के 18, सी.एंड वी. के 5 शिक्षकों के खिलाफ ये जांच की गई है। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक रोहित जम्वाल ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि ये 38 मामले अक्तूबर माह के हैं। इनमें अधिकतर छात्रों के साथ दुव्र्यवहार के मामले शामिल हैं।

शिक्षा मंत्री को भेजी जाएगी रिपोर्ट
सूत्रों की मानें तो जिलों से आई इस जांच रिपोर्ट को विभाग शिक्षा मंत्री को भेजेगा। शिक्षा मंत्री के साथ इस माह होने वाली समीक्षा बैठक में टी.जी.टी., जे.बी.टी. और सी.एंड वी. शिक्षकों की रिपोर्ट पेश की जाएगी। इसके अलावा उच्च शिक्षा विभाग भी ऐसे मामलों की रिपोर्ट भी बैठक में रखेगा।

जिलों को हर माह की 5 तारीख को रिपोर्ट भेजने के आदेश
शिक्षा विभाग ने जिलों को हर माह की 5 तारीख को ऐसे मामलों की रिपोर्ट भेजने के आदेश दिए हैं। इसके तहत शिक्षकों के खिलाफ  पोक्सो एक्ट के दर्ज मामले, छात्रों के साथ दुव्र्यवहार व उत्पीडऩ संबंधी मामलों व उन पर की गई कार्रवाई की रिपोर्ट जिला उपनिदेशकों द्वारा भेजी जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News