मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग ने कसी कमर, घर-घर जाकर दिए जा रहे निमंत्रण पत्र

punjabkesari.in Friday, May 24, 2024 - 05:05 PM (IST)

शिमला (भूपिन्द्र): हिमाचल प्रदेश में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग ने कमर कसी हुई है। इस कड़ी में जहां लोगों को जागरूक करने के लिए कई तरह के जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं, वहीं आयोग द्वारा घर-घर जाकर सभी परिवारों तक 1 जून को मतदान करने के लिए निमंत्रण पहुंचाए जा रहे हैं। आयोग ने प्रदेश के 14,83,280 परिवारों (हाऊसहोल्ड) तक इन निमंत्रण पत्रों को पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। यह पहला मौका है कि जब चुनाव आयोग ने लोगों को मतदान करने के निमंत्रण पत्र देने का निर्णय लिया है। इसके तहत आयोग की ओर से बीएलओ अपने-अपने क्षेत्रों में सभी परिवारों तक इस निमंत्रण पत्र को पहुंचा रहे हैं।

इसमें जहां मतदाता को वोट डालने के लिए बुलाया जा रहा है, वहीं इसमें यह भी बताया गया है कि 1 जून को मतदान दिवस पर प्रात: 7 से सायं 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे। मतदाता को अपने मतदान केंद्र पर आना है। इसमें स्कैनर के माध्यम से मतदाता जहां अपनेे क्षेत्र के प्रत्याशियों की जानकारी हासिल कर सकता है, वहीं हैल्पलाइन एप को डाऊनलोड करके अपने मतदान केंद्र की जानकारी भी हासिल कर सकता है। इस निमंत्रण पत्र के साथ एक वोटर गाइड भी दी जा रही है, जिसमें वोटिंग करने के तरीके के बारे में साधारण भाषा में बताया गया है।

मतदाता सूचना पर्ची भी पहुंचाई जा रही
चुनाव आयोग द्वारा प्रदेश के सभी मतदाताओं तक बीएलओ के माध्यम से मतदाता सूचना पर्ची (वोटर इन्फॉर्मेशन स्लिप) पहुंचाई जा रही है। इसमें मतदाता के मतदाता सूची में नाम व पूरी जानकारी दी गई है, ताकि मतदान केंद्र में उसे परेशानी न हो और न ही किसी पार्टी विशेष के पोलिंग एजैंट की सहायता लेनी पड़े।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News