विश्व के सबसे ऊंचे पोलिंग स्टेशन टशीगंग में हुआ 79.03 प्रतिशत मतदान

punjabkesari.in Saturday, Jun 01, 2024 - 08:01 PM (IST)

कुल 62 में से 49 मतदाताओं ने किया मतदान, 13 मतदाता स्पीति से थे बाहर
कुल्लू (शम्भू):
मंडी संसदीय सीट और लाहौल-स्पीति विधानसभा उपचुनाव को लेकर विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र पर 79.03 प्रतिशत मतदान हुआ। इस मतदान केंद्र में कुल 62 मतदाता हैं जिनमें से 49 मतदाताओं ने मतदान किया। 13 मतदाता स्पीति से बाहर थे इस वजह से मतदान के लिए नहीं आ सके। इस मतदान केंद्र पर लोग मतदान के लिए पारंपरिक वेशभूषा में आए। प्रशासन ने मतदान केंद्र पर मतदाताओं का पटके पहनाकर स्वागत किया। टशीगंग मतदान केंद्र में कुल 28 पुरुष व 21 महिला मतदाताओं ने मत किया।

यह पोलिंग पार्टी रही टशीगंग में तैनात
पीठासीन अधिकारी प्रेम लाल, एआरओ अजीत कुमार, पोलिंग आफिसर तेंजिन सरप, कुलदीप सिंह, अमर सिंह और प्रदीप कुमार टशीगंग में मतदान की प्रक्रिया को निपटाने के लिए तैनात रहे। स्थानीय लोगों ने इनके लिए भी पारंपरिक ड्रैस का प्रावधान किया हुआ था।

बच्चों के लिए अलग से व्यवस्था
टशीगंग मतदान केंद्र में बच्चों को रखने लिए अलग से व्यवस्था की गई थी। यहां पर बच्चों को खेलने के लिए खिलौने रखे गए थे। इसके साथ टाॅफियां और चॉकलेट भी बच्चों को वितरित की गई।

हर मतदाता के लिए परोसा भोजन
टशीगंग मतदान केंद्र में हर मतदाता के लिए दोपहर के भोजन की व्यवस्था की गई थी जिसमें पारंपरिक व्यजनों को परोसा गया। इसके अलावा 2 दिनों से पोलिंग पार्टी और सुरक्षा कर्मियों को भोजन की व्यवस्था भी स्थानीय लोगों ने ही की।

पारंपरिक वस्तुओं की प्रदर्शनी लगी
टशीगंग में पहली बार स्थानीय लोगों ने पारंपरिक वस्तुओं की प्रदर्शनी लगाई हुई थी। इसमें गलीचा बनाने के पारंपरिक औजार, हल व बुखारी आदि वस्तुओं को प्रदर्शित किया गया। यहां के लोगों का कहना है कि चुनावों के दिनों में पूरे भारत की नजर टशीगंग मतदान केंद्र पर होती है। ऐसे में हमें अपनी संस्कृति को दिखाने का भी यह सुनहरा अवसर होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News