शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले सैंकड़ों छात्रों का भविष्य खतरे में

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2019 - 11:00 AM (IST)

नाहन (स.ह.): शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले सैंकड़ों छात्रों के भविष्य पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं। इसको भांपते हुए एक शिक्षण संस्थान के सैंकड़ों बच्चे शुक्रवार को जिला मुख्यालय नाहन पहुंचे और रैली निकालते हुए डी.सी. सिरमौर को ज्ञापन सौंपा। विद्यार्थियों ने बताया कि उनकी परीक्षाएं सिर पर हैं, लेकिन शिक्षण संस्थान द्वारा उन्हें रोल नंबर जारी नहीं किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सरकार की तरफ से उन्हें छात्रवृत्ति मिलनी थी, लेकिन अभी तक छात्रवृत्ति नहीं मिली है। उधर, शिक्षण संस्थान फीस की मांग कर रहा है।

ऐसे में भारी-भरकम फीस एक साथ भरने में छात्र असमर्थ हैं। गुस्साए छात्रों ने सरकार से मांग की है कि सरकार व शिक्षण संस्थान इस ओर ध्यान देकर हल निकालें, ताकि छात्रों का भविष्य खराब न हो। छात्रों अभिषेक, कंचन, अनुराधा, मोनिका चौहान, विजय, पंकज, प्रियंका, रिंपी, रेणु, ऊषा, नितिन, अंकिता व विजय आदि ने बताया कि वे सभी बी.एससी. नॄसग, बी.टैक., लॉ, बी.फार्मेसी व जी.एन.एम. कोर्स कर रहे हैं। जिन छात्रों को छात्रवृत्ति मिलनी थी, वे सभी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग में आते हैं।

अधिकतर छात्र गरीब तबके से संबंधित हैं, जिन्हें पहले बताया गया था कि सरकार की तरफ से फीस के लिए छात्रवृत्ति दी जाती है और उन्हें फीस नहीं देनी होगी। लेकिन अभी तक छात्रवृत्ति नहीं मिल पाई है। उधर, फीस जमा न होने पर शिक्षण संस्थान द्वारा रोल नंबर जारी नहीं किए जा रहे हैं। ऐसे में सैंकड़ों छात्र परीक्षा में बैठने से वंचित हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि उनकी परीक्षाएं 26 से शुरू हो रही हैं, यदि तब तक मामले का कोई हल नहीं निकला तो छात्रों की पूरी मेहनत बर्बाद हो जाएगी। उन्होंने बताया कि परीक्षाएं सिर पर होने के चलते उन्हें पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए, लेकिन उलटा वे टैंशन में चल रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News