क्लस्टर विश्वविद्यालय मंडी के स्थायी परिसर के निर्माण को तलाशी जा रही 200 बीघा जमीन : गोविंद ठाकुर

punjabkesari.in Thursday, Sep 09, 2021 - 09:19 PM (IST)

मंडी (रजनीश): सरदार वल्लभ भाई पटेल क्लस्टर विश्वविद्यालय मंडी के स्थायी परिसर के निर्माण के लिए मंडी में 200 बीघा जमीन तलाशी जा रही है। जिला प्रशासन को उपयुक्त जमीन देखने को कहा गया है। यह जानकारी शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने क्लस्टर विश्वविद्यालय मंडी के अस्थाई परिसर में स्थापित कम्प्यूटर प्रयोगशाला के उद्घाटन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का इस ओर विशेष ध्यान है कि क्लस्टर विश्वविद्यालय का अपना अच्छा कैम्पस बने, यहां नये कोर्सेिज चलाए जाएं ताकि बच्चों को लाभ हो। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर क्लस्टर विश्वविद्यालय मंडी की हर समस्या के समाधान के लिए प्रतिबद्ध हैं। क्लस्टर विश्वविद्यालय को पूर्ण विकसित विश्वविद्यालय के तौर पर आगे बढ़ाने की दिशा में काम किया जा रहा है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस विश्वविद्यालय के तहत 4 कॉलेज मंडी, बासा, सुंदरनगर और नारला लिए गए हैं। मंडी, बासा और सुंदरनगर कॉलेज में निर्माण सम्बंधी 90 फीसदी काम पूरा कर लिया गया है। नारला को हालांकि बाद में शामिल किया गया लेकिन यहां भी लगभग 50 फीसदी काम किया जा चुका है। इसी महीने रूसा के तहत ग्रांट उपलब्ध होगी, जिससे कार्य को और गति मिलेगी।

खुशहाल बनें शिक्षण संस्थान

शिक्षा मंत्री ने खुशहाली से भरी शिक्षा व्यवस्था की वकालत करते हुए हैप्पी स्कूल, हैप्पी कॉलेज और हैप्पी विश्वविद्यालय बनाने पर जोर दिया । उन्होंने कहा कि शिक्षा ऐसी होनी चाहिए जो जीवन को खुशहाल बनाए। इसमें शिक्षकों की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति देश में अच्छे इंसानों के निर्माण को समर्पित है। इससे भारत शिक्षा क्षेत्र में महाशक्ति बनेगा। उन्होंने कहा कि ये जरूरी है कि अच्छी शिक्षा लेकर बच्चे सच्चे राष्ट्रभक्त बनें। उन्होंने क्लस्टर विश्वविद्यालय के विकास में महत्वपूर्ण योगदान के लिए उपकुलपति प्रो. सीएल चंदन और उनकी पूरी टीम की सराहना की। उन्होंने कोरोना काल में ऑनलाइन शिक्षा के जरिए बच्चों की मदद करने के साथ साथ सामाजिक दायित्व निर्वहन में भी अग्रणी रहने पर विश्वविद्यालय के शिक्षकों और विद्यार्थियों की तारीफ की। मंत्री ने विशेषतौर पर कोविड के संकट में कोरोना से दुखद मृत्यु के मामलों में मृतकों के शवों का दाह संस्कार करने वाले एबीवीपी के सदस्यों की पीठ थपथपाई।

विद्यार्थियों से किया ये आग्रह

उन्होंने कहा कि हिमाचल राज्य की पात्र आबादी को कोरोना के टीके की पहली डोज देने के शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने में देश में अव्वल रहा है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल सरकार और सभी जागरूक हिमाचल वासियों की सराहना की है। उन्होंने विद्यार्थियों से आग्रह किया कि वे कोविड के टीके की दूसरी डोज देने में भी सबसे पहले 100 फीसदी लक्ष्य को हासिल करने की मुहिम में एम्बैसेडर की भूमिका निभाएं। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुल सचिव अमर सिंह नेगी, अध्ययन अधिष्ठाता प्रो. दीपक पठानिया, छात्र कल्याण अधिष्ठाता डॉ. संजय नारंग, वल्लभ डिग्री कॉलेज के प्रिंसीपल डॉ. वाईपी शर्मा, भाजपा जिला अध्यक्ष रणवीर सिंह सहित क्लस्टर विश्वविद्यालय का स्टाफ और विद्यार्थी उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News