शिक्षा विभाग की अनूठी पहल, शिक्षक करेंगे अबू धाबी व सिंगापुर के स्टडी टूर

punjabkesari.in Saturday, Sep 28, 2019 - 11:18 AM (IST)

शिमला (प्रीति) : शिक्षा का स्तर और ऊंचा करने के लिए शिक्षा विभाग ने एक अनूठी पहल की शुरूआत की है। इसके तहत शिक्षा विभाग की तरफ से शिक्षकों के लिए अबू धाबी, सिंगापुर, क्वालालंपुर और बैंकॉक में स्टडी टूर आयोजित करवाए जा रहे हैं। यहां शिक्षक इन शहरों के माडल ऑफ इंफ्रास्ट्रक्चर डिवैल्पमैंट के बारे में जानेंगे, जिनमें शिक्षा का मॉडल भी शामिल होगा।

नैशनल इंस्टीच्यूट ऑफ सैक्रेटरिएट ट्रेनिंग व डिवैल्पमैंट नई दिल्ली इस स्टडी टूर का आयोजन करवा रहा है। इसी कड़ी में शिक्षा विभाग ने भी जिलों को निर्देश जारी कर शिक्षकों को इस स्टडी टूर में भाग लेने के लिए आवेदन करने को कहा है। इस दौरान सिंगापुर, क्वालालंपुर और बैंकॉक का स्टडी टूर 16 से 23 नवम्बर तक होगा, जबकि अबू धाबी (दुबई) में ये टूर 23 से 29 दिसम्बर तक करवाया जाएगा।

बता दें कि शिक्षकों को इस टूर के स्वयं खर्चा वहन करना पड़ेगा। शिक्षकों को नैशनल इंस्टीच्यूट ऑफ सैक्रेटरिएट ट्रेनिंग व डिवैल्पमैंट के नाम पर डिमांड ड्राफ्ट भेजना होगा। शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को इस टूर में ज्यादा से ज्यादा भाग लेने को कहा है ताकि शिक्षक उक्त देशों के डिवैल्पमैंट प्लान स्टडी कर उन्हें अपना सके। इस दौरान उक्त देशों की शिक्षा प्रणाली पर ज्यादा फोकस किया जाएगा ताकि प्रदेश में भी शिक्षा प्रणाली को बेहतर बनाया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News