चालकों को नहीं करना पड़ेगा ज्यादा इंतजार, अब 20 मिनट में चार्ज होंगी इलैक्ट्रिक बसें

punjabkesari.in Thursday, Dec 05, 2019 - 11:09 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): राजधानी शिमला में अब इलैक्ट्रिक बसें 2 घंटे में नहीं बल्कि 20 मिनट में फुल चार्ज होंगी। इलैक्ट्रिक बसों में फास्ट चार्जिंग के लिए एच.आर.टी.सी. ढली में पहला स्पैशल फास्ट चार्जिंग प्वाइंट स्थापित कर रहा है। जानकारी के अनुसार निगम प्रबंधन के पास फास्टिंग चार्जर पहुंच गया है, वहीं वर्कशॉप में बिजली बोर्ड द्वारा ट्रांसफार्मर भी स्थापित कर दिया है। अब वर्कशॉप में चार्जिंग प्वाइंट के पैनल लगने का कार्य बाकी रह गया है।

निगम अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार यह कार्य भी एक दिन में पूरा हो जाएगा और एक या दो दिनों में नए फास्ट चार्जिंग से इलैक्ट्रिक बसें चार्ज होना शुरू हो जाएंगी। इससे इलैक्ट्रिक बसें अधिक देर के लिए बस वर्कशॉप पर खड़ी नहीं रहेंगी और तुरंत 20 मिनट में चार्ज हो जाएंगी। वहीं चालकों को भी बस होने का इंतजार नहीं करना होगा। हालांकि फास्ट चार्जिंग प्वाइंट 30 मिनट में बस की बैटरी फु ल चार्ज करता है, लेकिन बसों में 20 से 25 प्रतिशत तक बैटरी पहले से होती है और ऐसे में बसों की बैटरी फुल होने में अधिक समय नहीं लगेगा।

पहले एक से दो गाड़ियां रखनी पड़ती थीं तैयार

मौजूदा समय में ढली वर्कशॉप में नॉर्मल चार्जर लगा हुआ था। ऐसे में बसों को चार्ज करने के लिए एक से डेढ़ घंटा लगता था, वहीं निगम प्रबंधन को पहले से एक या दो बसें चार्ज कर रखनी पड़ती थीं, ताकि जैसे ही किसी बस की चार्जिंग खत्म हो जाए तो दूसरी बस रूट पर भेज दी जाती थी। वहीं बसें हर समय चार्जिंग के लिए खड़ी होने के कारण जगह भी कम पड़ती थी। अब बसें वर्कशॉप में आएंगी और 15 से 20 मिनट में चार्ज होकर रूट पर रवाना हो जाएंगी।

ढली के बाद ओल्ड बस स्टैंड में सुविधा

ढली में फास्टिंग चार्ज स्थापित करने के बाद ओल्ड बस स्टैंड में यह चार्जर स्थापित करने का निगम का प्लान है। ओल्ड बस स्टैंड में 2 फास्टिंग चार्ज लगाए जाएंगे, क्योंकि ओल्ड बस स्टैंड से सबसे अधिक बसें आई.एस.बी.टी. की ओर जाती हैं। निगम प्रबंधन ने आई.एस.बी.टी. के लिए इलैक्ट्रिक बसें ही चलाई हैं। बस स्टैंड में बसें धीरे-धीरे चार्ज होने के कारण एक बस तो चाॄजग के लिए लगाकर रखना पड़ता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News