सरकारी और निजी कॉलेजों के लिए अलग-अलग होगी B.Ed की काऊंसलिंग

punjabkesari.in Monday, Oct 01, 2018 - 12:06 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): सरकारी और निजी कालेजों के लिए इस बार अलग-अलग बी.एड की काऊंसलिंग करवाई जा रही है, जिससे पूर्व प्रदेश विश्वविद्यालय द्वारा सरकारी और निजी बी.एड कॉलेजों के लिए एक ही काऊंसलिंग शैड्यूल रहता था। नई व्यवस्था से इस बार छात्रों को विश्वविद्यालय में काऊंसलिंग के लिए बार-बार चक्कर लगाने पड़ेंगे। काऊंसलिंग शैड्यूल में हुए इस बदलाव के पीछे प्रदेश विश्वविद्यालय ने तर्क दिया है कि निजी बी.एड कॉलेज अपनी सीटों का ब्यौरा नहीं दे पाए हैं। इसके अतिरिक्त बी.एड में प्रवेश को लेकर और देरी न हो, इसके लिए सरकारी कॉलेज का काऊंसलिंग शैड्यूल पहले जारी किया गया है। 

विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है यदि निजी बी.एड कालेज सीटों का ब्यौरा दे देते हैं, तो सरकारी कालेजों के साथ काऊंसलिंग करवाने में कोई दिक्कत नहीं है, वहीं निजी बी.एड कॉलेज शिक्षक संघ ने बीते दिनों वि.वि. में कुलपति से मुलाकात कर मांग की थी कि निजी कालेजों का काऊंसलिंग शैड्यूल भी सरकारी कालेजों के साथ किया जाए। निजी कॉलेज प्रबंधकों का कहना है कि पहले की तरह ही विश्व विद्यालय काऊंसलिंग के समय पर सीटों के लिए एफीडेविट ले सकता है। 

निजी बी.एड कॉलेजों के लिए अगले दिन पर काऊंसलिंग करने के बजाय सरकारी कॉलेजों के साथ ही काऊंसलिंग करवाई जानी चाहिए। बहरहाल प्रदेश विश्वविद्यालय बी.एड प्रवेश कमेटी निजी कॉलेजों के साथ बैठक करेगी। गौर रहे कि प्रदेश विश्वविद्यालय और धर्मशाला कालेज के लिए पहले ही काऊंसलिंग शैड्यूल तैयार कर दिया गया है, जिसमें वि.वि. के एजुकेशन विभाग और कालेज ऑफ एजुकेशन धर्मशाला की 350 सीटों के लिए काऊंसलिंग 3 अक्तूबर से होने जा रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News