सुबह इंगलैंड, दोपहर बाद इंडिया टीम ने किया स्टेडियम में अभ्यास

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2024 - 09:16 PM (IST)

धर्मशाला (तनुज): अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में इंडिया-इंगलैंड टैस्ट सीरीज के 5वें मुकाबले के लिए मंगलवार को दोनों ही टीमों ने स्टेडियम में पसीना बहाया। इंगलैंड टीम के खिलाड़ी सुबह के सत्र में साढ़े 9 बजे स्टेडियम पहुंचे थे। इससे पहले खिलाड़ियों ने पिच की जानकारी ली तथा वार्मअप किया। इसके बाद नैट प्रैक्टिस एरिया में बॉलिंग और बल्लेबाजी का अभ्यास किया। वहीं, दोपहर बाद इंडिया टीम के खिलाड़ी स्टेडियम में पहुंचे। टीम के कप्तान रोहित शर्मा और हैड कोच भी बिलासपुर के लुहणू में एक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद हैलीकॉप्टर से धर्मशाला सिंथैटिक ट्रैक पहुंचे जिसके बाद वे सीधे स्टेडियम में पहुंचे और कप्तान ने खिलाड़ियों के साथ मैदान में प्रैक्टिस की। इस दौरान कोच राहुल द्रविड़ ने बल्लेबाजी, कोच विक्रम राठौड़ व गेंदबाजी कोच सहित कैप्टन के साथ मिलकर अंतिम मैच में जीत दर्ज करने को रणनीति बनाई। बता दें कि इंडिया-इंगलैंड टैस्ट सीरीज में भारत 3-1 से आगे है।

इंगलैंड के पेंटर ने खिलाड़ियों समेत उकेरी स्टेडियम की तस्वीर
इंडिया-इंगलैंड टैस्ट सीरीज के लिए इंगलैंड से विशेष तौर पर पेंटर एंडी ब्राउन पहुंचे हुए हैं। एंडी ब्राउन ने बताया कि वह इस सीरीज के दौरान सभी मैदानों में टीम के साथ रहे और वहां तस्वीरें भी बनाई हैं। इसी कड़ी में अब धर्मशाला पहुंचे और सुबह के समय एच.पी.सी.ए. स्टेडियम में पहले इंगलैंड टीम जबकि दोपहर बाद भारत के खिलाड़ियों की प्रैक्टिस करते तस्वीर बनाई। एंडी ने कहा कि वह विश्व भर के स्टेडियम में घूमे हैं लेकिन धर्मशाला का यह मैदान बहुत खूबसूरत है।

कन्या पूजन के बाद शुरू होगा टैस्ट मैच
धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में 7-11 मार्च तक खेले जाने वाले टैस्ट मैच की शुरूआत 7 मार्च को सुबह 8 बजे कन्या पूजन के साथ होगी। एसोसिएशन के पदाधिकारी मैदान में पहले कन्या पूजन करेंगे। एसोसिएशन हर बड़े मैच को शुरू करने से पहले स्टेडियम में कन्या पूजन करती है।

आज यह रहेगा अभ्यास का शैड्यूल
भारत-इंगलैंड टीम के खिलाड़ी बुधवार को भी स्टेडियम में अभ्यास करेंगे। सुबह साढ़े 9 से साढ़े 12 बजे भारतीय टीम जबकि दोपहर बाद डेढ़ से साढ़े 4 बजे तक इंगलैंड टीम अभ्यास करेगी।

5वें टैस्ट मैच में टीम करेगी बेहतर प्रयास : बेयरेस्टो
इंगलैंड टीम के खिलाड़ी जॉनी बेयरेस्टो ने प्रैस कांफ्रैंस में कहा कि इंगलैंड टीम बेहतर प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि वह अपना 100वां अंतर्राष्ट्रीय टैस्ट मैच खेल रहे हैं। जब बचपन में क्रिकेट खेलना शुरू किया था तब एक लक्ष्य रखा था कि 100वां टैस्ट मैच खेलूंगा, लेकिन अब यह सपना पूरा होने जा रहा है। भारत, न्यूजीलैंड और साऊथ अफ्रीका के साथ खेले गए मैच उन्हें हमेशा ही यादगार रहेंगे। उन्होंने कहा कि परिवार के साथ भारत घूमने के लिए बेहतरीन देश है। धर्मशाला मैदान को लेकर उन्होंने कहा कि धर्मशाला मैदान में आऊटफील्ड और विकेट को बेहतर बनाया गया है। विश्व कप के मैचों के बाद रणजी मैच खेले गए हैं, उससे भी पिच बेहतर हुई है। पिच और आऊटफील्ड दोनों ही टीमों के लिए मददगार होगी। उन्होंने कहा कि आई.सी.सी. वर्ल्ड कप के बाद आऊटफील्ड की स्थिति में सुधार हुआ है और मैच खेलने का आनंद आएगा।

आखिरी टैस्ट में भी भारतीय टीम बेहतरीन खेल का करेगी प्रदर्शन : अश्विन
प्रैस कांफ्रैंस के दौरान इंडिया टीम के खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन ने कहा कि सीरीज के अंतिम मुकाबले में भी टीम अपना बेहतर प्रदर्शन करेगी। उन्होंने कहा कि यहां अच्छी-खासी ठंड है और इन परिस्थितियों में ढलने के लिए समय भी कम ही मिला है। धर्मशाला के मैदान को लेकर अश्विन ने कहा कि 21 साल पहले वह इस मैदान में रणजी खिलाड़ी के रूप में खेल चुके हैं। उन्होंने कहा कि क्रिकेट जगत में आए थे तो उन्होंने बतौर 20-20 क्रिकेट से खेलना शुरू किया था और आज वह टैस्ट क्रिकेट के इस बड़े मुकाम पर पहुंचे हैं। टैस्ट मैच खेलने की अब तक की यात्रा बेहतरीन और शानदार रही है। बहुत से मैच हैं जो यादगार हैं। जब भी आप इतना बड़ा आंकड़ा हासिल करते हैं तो उसे आंकड़े के दौरान आपकी यात्रा बेहतरीन ही रहती है। आई.पी.एल. ने उन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई है। 100वां टैस्ट मैच न केवल उनके लिए बल्कि फैमिली के लिए भी महत्वपूर्ण पड़ाव है। अश्विन ने कहा कि गेंदबाजी के साथ-साथ उन्होंने बैटिंग में भी बहुत मेहनत की है।

पश्चिम विक्षोम की सक्रियता डाल सकती है टैस्ट मैच में खलल
पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते 7 मार्च से शुरू होने वाले भारत-इंगलैंड टैस्ट शृंखला के आखिरी मैच पर बारिश खलल डाल सकती है। प्रदेश में मंगलवार से मौसम फिर से बिगड़ गया है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार राज्य के मैदानी, मध्य व उच्च पर्वतीय कई क्षेत्रों में 6 व 7 मार्च को बारिश-बर्फबारी की संभावना है। वहीं अब क्रिकेट प्रेमी भी इस चिंता में हैं कि धर्मशाला में होने वाले इस टैस्ट मैच पर बारिश के चलते कोई खलल न पड़े। मौसम विभाग ने 60 घंटे का अलर्ट जारी किया है। वहीं 7 मार्च को 82 फीसदी संभावना बताई गई है। वहीं 8 व 9 मार्च को सभी क्षेत्रों में मौसम साफ रहने के आसार हैं। वहीं, 10 व 11 मार्च को मध्य व उच्च पर्वतीय कुछ स्थानों पर फिर बारिश-बर्फबारी हो सकती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News