HRTC बसों में कैशलैस टिकटिंग प्रणाली शुरू, डिप्टी सीएम ने शिमला से किया शुभारंभ

punjabkesari.in Thursday, Mar 07, 2024 - 05:29 PM (IST)

शटल बस सेवा और ऑनलाइन बस पास सुविधा भी शुरू, एचआरटीसी कर्मियों के लिए 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते की घोषणा
शिमला (संतोष): शिमला शहर सहित हमीरपुर व ऊना में एचआरटीसी की बसों में अब छुट्टे पैसों की माथापच्ची से निजात मिलेगी क्योंकि निगम में अब कैशलैस टिकटिंग प्रणाली शुरू हो गई है, जिसे चरणबद्ध तरीके से सभी डिपुओं में आरंभ किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने वीरवार को पुराना बस अड्डा शिमला स्थित निगम मुख्यालय में शटल बस सेवा, कैशलैस टिकटिंग प्रणाली और ऑनलाइन बस पास सुविधा का विधिवत रूप से शुभारंभ किया। इसके साथ ही उन्होंने एचआरसीसी के कर्मचारियों के लिए तत्काल प्रभाव से 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता (डीए) जारी करने की घोषणा की। उन्होंने निगम के प्रबंध निदेशक को आदर्श आचार संहिता लगने से पूर्व इस घोषणा को अमलीजामा पहनाने के भी निर्देश दिए। 
PunjabKesari

3 जिलाें में उपलब्ध होगी कैशलैस टिकटिंग की  सुविधा
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि कैशलैस टिकटिंग की यह सुविधा 3 जिलाें में उपलब्ध होगी, जिसमें शिमला, हमीरपुर और ऊना शामिल हैं। जल्द ही इस सुविधा को पूरे राज्य में शुरू किया जाएगा। इस सुविधा के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम और भारतीय स्टेट बैंक के बीच करार हुआ है। इस सुविधा के तहत अब यात्री क्रैडिट कार्ड, डैबिट कार्ड या यूपीआई के माध्यम से भुगतान कर टिकट ले सकेंगे। अब यात्रियों को बस में किराए के भुगतान के लिए छुट्टे पैसों की समस्या से निजात मिलेगी और छुट्टे पैसों को लेकर यात्रियों और परिचालक के बीच होने वाले वाद-विवाद से भी छुटकारा मिलेगा। उपमुख्यमंत्री ने स्वयं कैशलैस प्रणाली से बस टिकट खरीदा और सचिवालय तक इलैक्ट्रिक बस में सफर भी किया। इस अवसर पर एचआरटीसी के एमडी रोहन चंद ठाकुर, निदेशक पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग मानसी सहाय ठाकुर सहित निगम के अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहे।
PunjabKesari

जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा के लिए मिलेगी सीधी बस सेवा
उन्होंने पुराना बस स्टैंड शिमला से जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा के लिए शटल बस सेवा का शुभारंभ किया। इसकी शुरूआत एचआरटीसी द्वारा पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग के सहयोग से की गई है। इस शटल बस सेवा का किराया प्रति यात्री 200 रुपए है। इस बस की पहली यात्रा पुराना बस स्टैंड शिमला से सुबह 6.30 बजे शुरू होगी जोकि सुबह 7.30 बजे जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा पहुंचेगी तथा जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा से 8.30 बजे चलेगी और 9.15 बजे पुराना बस स्टैंड शिमला पहुंचेगी। इसी प्रकार दूसरी यात्रा प्रात: 10.45 बजे पुराना बस स्टैंड शिमला से शुरू होगी और 11.45 पर जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा पहुंचेगी तथा दोपहर 12 बजे जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा से चलेगी और दोपहर 1 बजे पुराना बस स्टैंड शिमला पहुंचेगी। उड़ानों की संख्या में बढ़ौतरी होने पर निगम द्वारा अतिरिक्त शटल बस सेवा चलाने पर विचार किया जाएगा। विमानों के आने-जाने के समय अनुसार समयसारिणी में परिवर्तन किया जा सकता है, जिसका विवरण निगम की वैबसाइट पर उपलब्ध रहेगा। अधिक जानकारी के लिए दूरभाष नंबर 0177-2658765 पर संपर्क किया जा सकता है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि यह सुविधा उस प्रतिबद्धता का हिस्सा है, जिसके तहत प्रदेश सरकार ने कहा था कि मंदिरों, अस्पतालों और हवाई अड्डों के लिए बस सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।
PunjabKesari

अब कतारों में खड़े होकर पास बनाने से मिलेगी निजात
उपमुख्यमंत्री ने कॉलेज छात्रों के लिए ऑनलाइन बस पास सुविधा का भी शुभारंभ किया, जिसके लिए अब कतारों में खड़े होने की आवश्यकता नहीं रहेगी। उपमुख्यमंत्री ने 2 काॅलेज छात्रों के ऑनलाइन बस पास जैनरेट किए। छात्र कहीं से भी ऑनलाइन बस पास के लिए अप्लाई करेंगे और उसके बाद उनका संस्थान ऑनलाइन पुष्टि करेगा, जिसके बाद निगम द्वारा छात्रों को ऑनलाइन पास जारी किया जाएगा। पास छात्रों के मोबाइल पर उपलब्ध होगा, जिसे निगम के स्टाफ द्वारा चैक करके उन्हें यात्रा की सुविधा प्रदान की जाएगी। यह सुविधा कॉलेज के छात्रों के साथ-साथ उनके अध्यापकों को भी उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि निगम लगातार अपनी सेवाओं में सुधार कर रहा है और इसी कड़ी में आज नई शुरूआत की गई है।

अयोध्या के लिए ऊना और शिमला से भी शुरू होगी बस सेवा
मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार के साथ एचआरटीसी का समझौता हुआ है, जिसके तहत 3 बसों का परमिट प्राप्त हुआ है। हमीरपुर से बस सेवा शुरू कर दी गई है और एक बस ऊना से तथा एक शिमला से भी अयोध्या के लिए चलेगी। इन बसों के प्रति लोगों की प्रतिक्रिया को देखते हुए आगे और परमिट के लिए कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दर्शन सेवा शुरू की जा चुकी है और उसकी ब्रांडिंग के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News