Shimla: अवैध मस्जिद निर्माण को लेकर संजौली व चौड़ा मैदान में प्रदर्शन, प्रशासन को 2 दिन का अल्टीमेटम

punjabkesari.in Thursday, Sep 05, 2024 - 05:51 PM (IST)

शिमला (अम्बादत): राजधानी शिमला के संजौली में मस्जिद के अवैध निर्माण को गिराने की मांग को लेकर स्थानीय लोग सड़कों पर आ गए और अवैध मस्जिद को तोड़ने की मांग की। इस प्रदर्शन में हजारों की संख्या में स्थानीय लोगों ने भाग लिया। स्थानीय लोगों ने अपने प्रदर्शन के दौरान शिमला में बाहरी राज्य से आ रहे लोगों की वैरीफिकेशन करने की भी मांग उठाई। वहीं जो लोग बिना वैरीफिकेशन से शहर में अपना सामान बेच रहे हैं उनके खिलाफ उचित कार्यवाही करने की मांग की।

उन्होंने कहा कि यदि समय रहते प्रशासन ने कार्रवाई नहीं की तो आने वाले दिनों में हिन्दू समाज के लोग एकत्र होकर फिर से धरना प्रदर्शन करेंगे। संजाैली में प्रदर्शन कर रहे लोगों ने संजौली चौक से लेकर ढली टनल तक रैली निकाली। इसके बाद रैली ढली टनल से संजौली चौक पहुंची। इस दौरान प्रदर्शनकारी संजौली चौक की सड़क पर बैठ गए। लोगों ने अवैध निर्माण गिराने के लिए दो दिन का अल्टीमेटम दिया है। शनिवार को एमसी कमिशनर कोर्ट के फैसले का इंतजार करेंगे। फैसला न होने की स्थिति में बड़े स्तर पर प्रदर्शन किया जाएगा।

संजौली में प्रदर्शनकारियों की वजह से लगा जाम, एम्बुलैंस भी फंसी
संजौली चौक पर प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों की वजह से 12 बजे से देर शाम तक ट्रैफिक जाम लगा रहा। प्रदर्शनकारियों की वजह से जाम में कई एम्बुलैंसें भी फंसी। वहीं स्कूली बच्चों को ले जाने वाली टैक्सियां, बसे व मालवाहक वाहन भी फंसे। पुलिस प्रशासन ने संजौली में जाम से निपटने के लिए ट्रैफिक को वाया भट्ठाकुफर व लक्कड़ बाजार से डायवर्ट किया गया। इस दौरान ऊपरी शिमला से आने वाले वाहनों को वाया भट्ठाकुफर से चलाया।

संजौली में प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया हुआ था। संजौली से लेकर ढली टनल तक जगह-जगह पुलिस के कर्मचारी तैनात किए हुए थे। संजौली में प्रदर्शनकारियों की भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने क्यू.आर.टी. को भी संजौली चौक बुला लिया और प्रदर्शन कर रहे लोगों की ओर से कोई हुड़दंग न करे इसके लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात करना पड़ा।

चौड़ा मैदान में देवभूमि क्षत्रिय संगठन ने दिया धरना
संजौली चलो के नारे से साथ काफी दिनों से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही देवभूमि क्षत्रिय संगठन स्वर्ण मोर्चा की पोस्ट बुधवार को प्रशासन से साथ बातचीत के बाद चौड़ा मैदान के लिए शिफ्ट कर दी थी। ऐसे में संजौली अवैध मस्जिद को लेकर देवभूमि क्षत्रिय संगठन सवर्ण मोर्चा ने चौड़ा मैदान में प्रदर्शन किया और इस दौरान सरकार के समक्ष अपनी मांगों को रखा गया।

संगठन के प्रदेशाध्यक्ष रुमित ठाकुर ने बताया कि उनकी मांग अवैध ढांचे को गिराने की है। इसके अलावा प्रदेश में बाहरी राज्यों से आने वाले प्रवासी लोगों के पंजीकरण करने और अवैध रूप से सड़कों पर रेहड़ी-फड़ी सजाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग रखी जाएगी।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News