DC मंडी ने 5 जिलों के DC को लिखी चिट्ठी, कहा-अपने जिला में ही करें कोरोना मृतकों का दाह संस्कार

punjabkesari.in Sunday, Nov 22, 2020 - 10:19 PM (IST)

मंडी (ब्यूरो): श्री लाल बहादुर शास्त्री नेरचौक मैडीकल एवं डैडिकेटिड कोविड अस्पताल में कोरोना से मरने वालों की संख्या में बढ़ौतरी ने सरकार व प्रशासन की नींद हराम कर दी है। आनन-फानन में अब डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने रविवार को 5 जिलों के संबंधित डीसी को सख्त पत्र लिखा है कि उनके जिला में सुविधाओं के बावजूद डैडबॉडी जलाने के लिए आनाकानी की जा रही है और नेरचौक मेडिकल कॉलेज उस समय मरीज रैफर किया जा रहा है जब उसकी तबीयत ज्यादा खराब हो रही है, ऐसे में कई मरीज रास्ते में ही दम तोड़ रहे हैं और यहां पहुंचाते ही फिर मैडीकल कालेज प्रबंधन पर अतिरिक्त बोझ पड़ रहा है।

नेरचौक में बनाए गए अस्थायी श्मशानघाट में व्यवस्थाएं कम साबित होने लगी हैं। खासकर बारिश वाले दिनों में एक शैड के नीचे एक ही दाह संस्कार हो रहा है। आने वाले दिनों में मरने वालों की अधिक संख्या बढऩे और बारिश के बीच दाह संस्कार किसी चुनौती से कम नहीं होगा, ऐसे में कोविड अस्पताल नेरचौक में मरने वालों का उनके जिला में ही एसओपी के तहत दाह संस्कार करने का प्रबंधन करने को लेकर डीसी मंडी ने 5 जिलों के डीसी को पत्र लिखा है।

कुल्लू, लाहौल-स्पीति, बिलासपुर, हमीरपुर और चम्बा के डीसी को पत्र लिखते हुए डीसी मंडी ने संबंधित जिलों में कोविड श्मशानघाट बनाने का आग्रह किया है, वहीं नेरचौक कालेज से संबंधित जिला के कोविड मृतकों को एम्बुलैंस के साथ ले जाने की व्यवस्था करने का भी आग्रह किया है। डीसी ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि 5 जिला के डीसी को पत्र लिखकर कोविड मृतकों का एसओपी के संबंधित जिला में ही दाह संस्कार करने का आग्रह किया गया है। नेरचौक मेडिकल कॉलेज से डैडबॉडी ले जाने के लिए ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था करने का भी आग्रह किया है।

इधर, इस पत्र के बाद 5 जिलों के डीसी और वहां के सीएमओ की ओर से की जा रही खानापूर्ति की भी पोल खुल गई है। डीसी ऋग्वेद ठाकुर ने सख्त पत्र लिखकर इस बात पर भी चिंता जताई है कि श्री लाल बहादुर शास्त्री नेरचौक मेडिकल कॉलेज केवल कोविड डैडिकेटिड अस्पताल है और यहां सिर्फ गंभीर रोगियों का उपचार डीसीएच में किया जा रहा है, ऐसे में यहां अतिरिक्त बोझ डालना ठीक नहीं है। उन्होंने सिर्फ गंभीर रोगियों को यहां भेजने का आग्रह किया है और कोरोना से मरने वाले लोगों का दाह संस्कार जिला स्तर पर ही करने को कहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News