यहां हादसों का कारण बन रहा बिना सुरक्षा के लगाया डंगा

punjabkesari.in Thursday, May 24, 2018 - 11:57 AM (IST)

बरठीं: जिला के प्रमुख कस्बों में से एक बरठीं कस्बे के साथ लगते बरठीं-बडग़ांव चौक पर लोक निर्माण विभाग द्वारा लगाया गया डंगा हादसों का स्थान बनता जा रहा है। यह डंगा करीब 25 फुट ऊंचा बनाया गया है। इस डंगे का निर्माण कर इस स्थान पर चौक निर्मित किया गया है लेकिन इतने ऊंचे डंगे पर न तो सुरक्षा दीवार लगाई गई है और न ही लोहे की रेलिंग लगाई गई है जिस कारण 25 फुट की यह ऊंचाई कभी भी किसी बड़े हादसे को जन्म दे सकती है। विशेषकर राह चलते छोटे बच्चे या पशु यहां से गिरकर अपनी जान गंवा सकते हैं।

एक बेजुबान पशु के साथ हादसा पेश आया
2 दिन पहले उपरोक्त स्थान पर से एक बेसहारा पशु गिर गया जिसकी मौत हो गई लेकिन लोक निर्माण विभाग ने मृत बैल को वहां से हटाना उचित नहीं समझा। इस डंगे के साथ कई लोगों के घर भी हैं और उन लोगों को हर समय दुर्घटना का डर सताता रहता है कि कहीं कोई अनहोनी न घट जाए। ग्रामीणों सावित्री देवी, रेश्मा कुमारी, अम्बे, राजकुमार व जगदीश आदि का कहना है कि संबंधित विभाग ने सुरक्षा के नाम पर इस डंगे पर छोटे-छोटे प्लास्टिक के पोल लगाकर मात्र खानापूॢत की है जबकि इस इतने ऊंचे डंगे पर ऊंची जाली की सुरक्षा दीवार लगानी चाहिए थी। उन्होंने कहा कि अभी तो एक बेजुबान पशु के साथ हादसा पेश आया है, भविष्य में किसी गाड़ी वाले के साथ भी घटना घटित हो सकती है।

4-5 बैलों की मौत
उन्होंने विभाग से मांग की है कि उपरोक्त स्थान पर शीघ्र ऊंची सुरक्षा दीवार का निर्माण करवाए जाए। उधर, इस बारे में लोक निर्माण विभाग के बरठीं के सहायक अभियंता प्रवीण वर्मा ने बताया कि उनके पास मृत पशुओं को उठाने का कोई प्रावधान नहीं है और इस डंगे पर सुरक्षा जाली निर्माण के लिए बजट का कोई प्रावधान नहीं है।  वहीं इस बारे में बरठीं पंचायत के प्रधान प्रेम लाल गौतम का कहना है कि उक्त मृतक बैल को उठाने के लिए जे.सी.बी. भेज दी है। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी 4-5 बैलों की मौत हो चुकी है। उनकी मौत चाहे अस्पताल परिसर या फिर सड़क के किनारे हो लेकिन कभी भी संबंधित विभागों ने मृत पड़े पशु को उठाने की जहमत नहीं उठाई। उन्होंने उपरोक्त स्थान पर सुरक्षा की दृष्टि से उचित कदम उठाने की मांग की है ताकि अप्रिय घटनाओं पर अंकुश लग सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News