सोलन में कोरोना के 4 दिन में 54 मामले, डीसी व एमएस भी संक्रमित

punjabkesari.in Saturday, Apr 01, 2023 - 12:58 AM (IST)

स्वास्थ्य मंत्री ने दिए बंदिशें बढ़ने के संकेत
सोलन (रवीन्द्र):
 सोलन जिला में कोरोना मामलों का ग्राफ पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ता जा रहा है, यहां पिछले 4 दिनों में 54 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं। डीसी कृतिका कुल्हारी भी कोरोना की चपेट में आ गई हैं। डीसी को वीरवार को हल्का जुकाम व खांसी थी। शुक्रवार को यह लक्षण अधिक बढ़ने पर टैस्ट करवाया तो कोरोना पॉजिटिव पाई गई। वहीं क्षेत्रीय अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक भी कोरोना पॉजिटिव होने के कारण होम क्वारंटाइन हैं। क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में सभी कोविड नियमों का पालन किया जा रहा है और किसी को भी बिना मास्क के प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। इसके बावजूद भी अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक एसएल वर्मा कोरोना पॉजिटिव हो गए। लगातार बढ़ रही कोरोना मामलों की रफ्तार से स्वास्थ्य विभाग भी चिंता में पड़ गया है। यही नहीं, स्वास्थ्य मंत्री ने भी संकेत दिए हैं कि यदि प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मामले बढ़ने की यही रफ्तार रही तो आने वाले समय में बंदिशें बढ़ सकती हैं, उन्होंने यह बात शुक्रवार को सोलन में कही है।

शून्य से बढ़कर 70 तक पहुंचे एक्टिव केस 
जिले में कोरोना के एक्टिव केस शून्य से बढ़कर 70 तक पहुंच गए हैं और अब धीरे-धीरे यह आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। यद्यपि नए वेरिएंट का कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन फिर भी कोरोना के मामले बढऩे से विभाग की ङ्क्षचता भी धीरे-धीरे बढऩे लगी है। बता दें कि जिले में कोरोना मामले बढऩे के साथ ही स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। कुछ समय पहले जिला में 1 भी एक्टिव केस नहीं था, लेकिन अब प्रतिदिन 15-17 नए मामले सामने आ रहे हैं। सोमवार को जिला में 15 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए। मंगलवार को भी 15 नए लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई, बुधवार को 17 नए कोरोना पॉजिटिव व वीरवार को 7 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए। वीरवार को जिला में 67 एक्टिव केस थे, जिन्हें होम क्वारंटाइन किया गया है।

किसी भी स्थिति से निपटने के लिए विभाग तैयार 
जिला में कोरोना से निपटने के लिए कोविड केयर अस्पताल क्षेत्रीय अस्पताल सोलन, एमएमयू अस्पताल, ईएसआई अस्पताल काठा वर्तमान में भी कार्य कर रहा है। इसी के साथ क्षेत्रीय अस्पताल, सिविल अस्पताल अर्की, ईएसआई अस्पताल परवाणू, नालागढ़ और बद्दी में ऑक्सीजन प्लांट भी हैं। जिला में 1400 से अधिक छोटे-बड़े ऑक्सीजन सिलैंडर भी मौजूद हैं जबकि 1433 ऑक्सीजन कन्संट्रेटर भी विभाग के पास पड़े हैं। जिले में गंभीर रोगियों के इलाज के लिए 56 वैंटिलेटर भी उपलब्ध हैं। इसके अलावा जिला में 200 बैड पर ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध है।

क्या बाेले जिला चिकित्साधिकारी
जिला चिकित्साधिकारी डाॅ. अमित रंजन तलवाड़ ने बताया कि सोलन जिला में जनवरी महीने में कोई भी कोरोना से संक्रमित मरीज नहीं था। फरवरी के बाद यहां लगातार मामले सामने आए हैं। अब जिले में 67 एक्टिव केस हैं और लगातार नए मामले सामने आ रहे हैं। पिछले 4 दिनों में 54 नए कोरोना पॉजिटिव सामने आए हैं। इसके अलावा इसी गति से ठीक भी हो रहे हैं। लोगों को कोविड नियमों के पालन के लिए जागरूक किया जा रहा है। लक्षण नजर आने पर या रोगियों के संपर्क में आए लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News