ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों का निर्माण उनकी प्राथमिकता, लोग भी आगे आएं: राणा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 29, 2021 - 04:27 PM (IST)

सुजानपुर : मंगलवार को सुजानपुर के विधायक राजेंद्र राणा ने विस क्षेत्र की ग्राम पंचायत री में ग्रामीणों के आग्रह पर करीब 2 करोड़ रूपए से निर्मित री-घड़थोली वाया झलेड़-बल्याणा सड़क का उद्घाटन किया। राजेंद्र राणा ने वर्ष 2013-14 में इस सड़क को विधायक प्राथमिकता में डलवाया था। इस दौरान उन्होंने क्षेत्र के लोगों की समस्याओं को सुनने के साथ अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही निपटारा किया। इससे पहले विधायक राजेंद्र राणा ने लोक निर्माण विभाग के संबंधित अधिकारियों से विकास कार्यों को लेकर समीक्षा बैठक भी की तथा विधायक प्राथमिकता की सड़कों व उनकी डी.पी.आर. आदि को लेकर फीडबैक ली। साथ ही, संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि विकास कार्यों में बजट की कमी आड़े आने नहीं देंगे। अधिकारी सुनिश्चित करें कि तय समय में कार्य पूरे हों और पेंडिंग कार्यों को जल्द पूरा करने की प्रक्रिया शुरू करें।

विधायक राणा ने बताया कि सड़कें किसी भी क्षेत्र के विकास की पहचान व आधार होती है। जब राजनीति में आया तो यह देखकर दुख होता था कि कई ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क सुविधा नहीं है। सुजानपुर में भी बहुत से गांवों को काला पानी भी कहा जाता था। लोग अपने बच्चों के भविष्य व अन्य मूलभूत सुविधाओं के लिए अपने गांवों को छोड़ने पर विवश हो रहे थे। बच्चों की पढ़ाई व स्वास्थ्य सुविधाओं को ग्रामीण तरसते थे। कई समीपवर्ती गांवों में पैदल रास्ता 2 किलोमीटर भी नहीं, लेकिन सड़क से होकर जाने में 20-25 किलोमीटर का रास्ता तय करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि बदलते आधुनिक परिवेश में यह दूरी आपसी भाईचारे व एक-दूसरे का सुख-दुख बांटने में भी ऐसे गांवों की जनता के लिए कष्टदायी होती है। इस तरह की अनेकों समस्याओं से जूझ रहे लोगों की परेशानियों का एहसास कर तभी प्रण लिया कि हर गांव को सड़क सुविधा से जोड़ा जाएगा। आज काफी हद तक मन को संतुष्टि मिलती है कि सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र में ऐसी भोगौलिक परिस्थितियों वाले गांव सड़क की मुख्य धारा से जुड़ चुके हैं और शेष सड़कों के कार्य प्रगति पर हैं। सुजानपुर के दुर्गम क्षेत्र नागलंबर, सन्नू व धराटी जैसे गांव इसका जीवंत उदाहरण हैं।

उन्होंने ग्रामीणों से भी आग्रह किया कि कई बार मलकीयत भूमि या फिर वन भूमि भी सड़कों में रोड़ा बनती हैं तो अपने क्षेत्र के आने वाले बेहतर कल के लिए आपसी सहमति से मलकीयत भूमि विभाग के नाम करवाएं। कहीं वन भूमि की क्लीयरैंस की अड़चन है तो उन्हें जानकारी दें। उन्होंने कहा कि एक जनप्रतिनिधि के लिए उनकी जनता के कार्य ही प्रमुख हैं तथा उसी के लिए उन्होंने समाजसेवा के साथ राजनीति को चुना है, ताकि क्षेत्र का हर संभव व समग्र विकास करवाया जा सके।  इस अवसर पर उनके साथ सुजानपुर ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष कैप्टन ज्योति प्रकाश। उपाध्यक्ष लेखराज ठाकुर, महासचिव कांशीराम,ग्राम पंचायत देई का नौण के उपप्रधान पुरुषोत्तम लाल, वार्ड मेंबर हेमराज, ज़िला परिषद सुमना देवी, पूर्व जिला परिषद रिटायर प्रिंसिपल बक्शी राम, री पंचायत के उपप्रधान जसवीर सिंह, पूर्व प्रधान जोगिंदर सिंह, पूर्व वार्ड मेंबर रिम्पल कुमारी,गोरख राम, भूमि सिंह, प्रमोद सिंह, महिंद्र सिंह सहित अन्य गण्यमान्य लोग मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News