मोदी सरकार की आर्थिक व सामरिक नीतियों में देश का भरोसा बढ़ा : अनुराग ठाकुर

punjabkesari.in Saturday, Aug 08, 2020 - 04:03 PM (IST)

हमीरपुर (राजीव) : केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफेयर्स राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने विभिन्न विषयों पर आयोजित सर्वे में प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी को भारी बढ़त मिलने को मोदी सरकार की देशहित में नीतिगत फैसलों का परिणाम बताया है। उन्होंने कहा सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के मूलमंत्र से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार में अपने दूसरे कार्यकाल के पहले एक वर्ष में देशहित व जनहित से जुड़े ऐसे अभूतपूर्व फैसले लिए हैं जिनकी दशकों से देशवासियों को प्रतीक्षा थी।

मोदी सरकार सामने आई हर चुनौतियों से निपटना भली भाँति जानती है तभी तो चाहे कोरोना हो या सीमा पर चीन की चुनौती या फिर आर्थिक मोर्चे पर नीतिगत फैसले लेने की बात हो, प्रधानमंत्री पर पूरे देश ने एकजुटता के साथ अपना विश्वास जताया है। एक सर्वे में आर्थिक मोर्चे पर प्रधानमंत्री के फैसलों पर 72 प्रतिशत, चीन मामले पर 69 प्रतिशत, कोरोना को देश में संभालने में 77 प्रतिशत व दूसरे देशों के मुकाबले कोरोना से बेहतर ढंग से निपटने में 91 प्रतिशत लोगों ने प्रधानमंत्री द्वारा किए गए उपायों व उनकी नीतियों में विश्वास जताया है। 

यह दिखलाता है कि देश मोदी सरकार के कर्तव्यपरायणता व सेवाभाव से पूरी तरह संतुष्ट है। उन्होंने कहा मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में दशकों से बहुप्रतिक्षित शिक्षा नीति को लाने का भागीरथ कार्य हुआ है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति , 2020 वर्ष 1968 और वर्ष 1986 के बाद स्वतंत्र भारत की तीसरी शिक्षा नीति होगी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में शिक्षा की पहुँच, समानता, गुणवत्ता, वहनीय शिक्षा और उत्तरदायित्व जैसे मुद्दों पर विशेष ध्यान दिया गया है जिसके अंतर्गत के तहत केंद्र व राज्य सरकार के सहयोग से शिक्षा क्षेत्र पर देश की जीडीपी के 6 प्रतिशत हिस्से के बराबर निवेश का लक्ष्य रखा गया है। इस शिक्षा नीति में छात्रों में रचनात्मक सोच, तार्किक निर्णय और नवाचार की भावना को प्रोत्साहित करने पर बल दिया गया है। 21वीं सदी के भारत से पूरी दुनिया को बहुत अपेक्षाएं हैं। भारत का सामर्थ्य है कि कि वो टैलेंट और टेक्नॉलॉजी का समाधान पूरी दुनिया को दे सकता है हमारी नई शिक्षा नीति में इन बिंदुओं पर विशेष ध्यान दिया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

prashant sharma

Recommended News

Related News