अब कॉमन स्कोर कार्ड तय करेगा सहायक प्रोफेसर पद पर योग्यता

punjabkesari.in Tuesday, Feb 11, 2020 - 12:49 PM (IST)

पालमपुर:सहायक प्रोफेसर पद में भर्ती अब कॉमन स्कोर कार्ड के आधार पर होगी। कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर तथा उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय सोलन में सहायक प्रोफेसर के समकक्ष की नियुक्ति के लिए अब स्कोर कार्ड निर्धारित किया गया है। राज्यपाल द्वारा गठित हाई पावर राज्य स्तरीय कॉमन स्कोर कार्ड कमेटी ने यह स्कोर कार्ड निर्धारित किया है। इस कमेटी में कुलपति, अधिष्ठाता तथा निदेशक स्तर के 8 सदस्य थे। कॉमन स्कोर कार्ड से जहां इन पदों पर नियुक्तियों में पारदर्शिता आएगी, वहीं अभ्यर्थी पहले ही अपनी योग्यता तथा अन्य उपलब्धियों के आधार पर अपने अंकों का आकलन कर पाएगा।

कृषि विश्वविद्यालय प्रबंध न बोर्ड ने सहायक प्रोफेसर या समकक्ष पदों में नियुक्तियों के लिए इस कॉमन स्कोर बोर्ड को अंगीकृत करने के संदर्भ में अधिसूचना जारी कर दी है। 100 में से 80 अंक इसी कॉमन स्कोर कार्ड के आधार पर अभ्यर्थी को मिलेंगे जबकि साक्षात्कार के लिए मात्र 20 अंक निर्धारित किए गए हैं। सहायक प्रोफेसर या समकक्ष पद पर नियुक्ति के लिए बी.एससी., एम.एससी. तथा पीएच.डी. योग्यता के आधार पर स्कोर कार्ड में अंक पहले ही निर्धारित कर दिए गए हैं, वहीं नैशनल एलिजिबिलिटी टैस्ट जूनियर रिसर्च फैलोशिप, सीनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए भी अलग से अंक निर्धारित किए गए हैं।

यही नहीं पहले के जॉब एक्सपीरियंस के लिए अलग से अंक इस कॉमन स्कोर कार्ड में निर्धारित किए गए हैं। वहीं स्नातक तथा स्नातकोत्तर स्तर पर गोल्ड मैडल लेने के लिए भी अंक निर्धारित हैं तो किसी मान्यता प्राप्त संस्था से बैस्ट पेपर या बैस्ट पोस्टर के अवार्ड के लिए भी अंक निर्धारित किए गए हैं। उत्कृष्ट शोध पत्रिकाओं में शोध पत्र प्रकाशित होने पर भी अभ्यर्थी को अब निर्धारित अंक मिलेंगे। यानी अभ्यर्थी पहले की अपनी योग्यता का आकलन कर पाएगा। कॉमन स्कोर कार्ड में अप्रत्यक्ष रूप से संस्थाओं में इनब्री डिंग रोकने का भी प्रावधान किया गया है। अखिल भारतीय स्तर पर छात्रवृत्ति प्राप्त करने पर अलग से अंक निर्धारित किए गए हैं। 20 अंक के साक्षात्कार के दौरान 5 मिनट की पावर प्वाइंट प्रैजैंटेशन भी अभ्यर्थी को देनी होगी।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News