बजट सत्र में प्रदेश की आर्थिक स्थिति पर श्वतेपत्र लाएगी सरकार : सुक्खू

punjabkesari.in Thursday, Mar 02, 2023 - 08:35 PM (IST)

शिमला (राक्टा): प्रदेश सरकार आगामी विधानसभा सत्र में राज्य की आर्थिक स्थिति पर श्वेत-पत्र लाएगी ताकि लोगों को इस बारे में वास्तविक स्थिति से अवगत करवाया जा सके। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने वीरवार को कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में मीडिया से ये बात कही। उन्होंने कहा कि जनता को भी पता होना चाहिए कि पूर्व सरकार ने किस तरह से फाइनैंशियल मिसमैनेजमैंट करते हुए प्रदेश की अर्थव्यवस्था को तहस-नहस किया। सीएम ने एक सवाल के जवाब में कहा कि कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह के साथ बीते दिनों चर्चा हुई थी और फैसला लिया गया था कि हर माह बारी-बारी एक-एक मंत्री कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन शिमला में बैठेंगे और पार्टी कार्यकर्ताओं की समस्याओं को सुनेंगे। उन्होंने कहा कि इससेपार्टी कार्यकर्ताओं की विभिन्न समस्याओं के अविलंब एवं प्रभावी समाधान में मदद मिलेगी, ऐसे में जब इसकी शुरूआत की बात आई तो पार्टी अध्यक्ष ने कहा कि सीएम होने के नाते सबसे पहले आप बैठेंगे, तो उनका अनुरोध स्वीकार किया और आज पार्टी मुख्यालय में कार्यकर्ताओं की समस्याओं को सुनने आया हूं। 

 4 साल के भीतर सभी गारंटियाें को करेंगे पूरा
एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि पुरानी पैंशन बहाली की गारंटी को पूरा किया जा चुका है और 4 साल के भीतर ही सभी गारंटियों को पूरा कर दिया जाएगा। गारंटियों को पूरा करने के लिए पूर्व सीएम जयराम ठाकुर द्वारा की गई टिप्पणी को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने नेता प्रतिपक्ष को सलाह देते हुए कहा कि कोई भी आरोप लगाने से पहले वे पूर्व भाजपा सरकार के 5 वर्षों के कार्यकाल का आत्म-विश्लेषण अवश्य कर लें। पूर्व सीएम को कुछ भी कहने से पहले अपने 5 वर्षों की कार्यप्रणाली को देख लेना चाहिए। इस अवसर पर लोकसभा सांसद एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, विधायक इंद्र दत्त लखनपाल एवं नीरज नैयर, मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार (मीडिया) नरेश चौहान और कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता उपस्थित थे।

आर्थिक बदहाली के दौर से गुजर रहा प्रदेश
सीएम सुक्खू ने कहा कि पूर्व सरकार द्वारा अर्थव्यवस्था का ऐसा हाल किया गया कि आज प्रदेश आॢथक बदहाली के दौर से गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि जिस प्रदेश की आॢथक बदहाली की स्थिति हो उस प्रदेश को सही दिशा में आगे बढ़ाना सरकार का दायित्व है लेेकिन पूर्व सरकार ने ऐसा नहीं किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पर जनता ने विश्वास किया है और वे सभी आश्वस्त करना चाहते हैं कि प्रदेश के विकास में कोई कमी नहीं आएगी तथा 4 साल के भीतर प्रदेश की अर्थव्यवस्था भी पटरी पर आ जाएगी।

चुनाव एक निरंतर प्रक्रिया, सक्रिय रहें पार्टी कार्यकर्ता
सीएम ने एक अन्य एक सवाल के जवाब में कहा कि चुनाव एक निरंतर प्रक्रिया है। ऐसे में पार्टी कार्यकर्ताओं को हमेशा सक्रिय रहना होता है। आगामी माह में नगर निगम फिर लोकसभा के चुनाव होने हैं। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं की आवाज सीधे सरकार और मंत्रियों तक पहुंचे, उसके लिए हर माह मंत्री राजीव भवन में बैठेंगे और उनकी समस्याओं को हल करेंगे।

महंगाई के खिलाफ प्रस्ताव पारित करे भाजपा
गैस सिलैंडर के दाम में हुई बढ़ौतरी को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बढ़ती महंगाई के खिलाफ भाजपा विधायक  दल को एक प्रस्ताव पारित करना चाहिए और उसे प्रधानमंत्री को भेजना चाहिए। 

जन आकांक्षाओं पर खरा उतरना ही कांग्रेस का एकमात्र लक्ष्य : प्रतिभा सिंह 
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने कहा है कि राजीव भवन में हर महीने एक मंत्री के बैठने से जहां संगठन और सरकार में बेहतर तालमेल बनेगा, वहीं आम लोगों को भी अपनी समस्याएं सरकार के सामने रखने में सहूलियत होगी। उन्होंने कहा कि सीएम ने इसकी शुरूआत कर इस परंपरा को शुरू किया है। उन्होंने कहा कि सरकार बने अभी 3 माह ही हुए हैं, ऐसे में भाजपा का सरकार पर हो हल्ला करना समझ से परे है। सरकार सही दिशा में आगे बढ़ रही है और जन आकांक्षाओं पर खरा उतरना ही कांग्रेस का एकमात्र लक्ष्य है। उम्मीद जताई कि सीएम के निर्देश पर अब हर महीने एक मंत्री राजीव भवन में पार्टी कार्यकर्ताओं की समस्याओं को सुनेंगे और निदान करेंगे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News