इंदौरा में खुलेगा अग्निशमन उप-केन्द्र, सुघ भटोली को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का तोहफा

punjabkesari.in Tuesday, Apr 19, 2022 - 11:40 PM (IST)

सीएम ने किए 161 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण-शिलान्यास
इंदौरा (सिमरन/आशीष):
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कांगड़ा जिले के इंदौरा विधानसभा क्षेत्र के लिए 161 करोड़ रुपए की 13 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए। उन्होंने इन्दौरा में अग्निशमन उप-केन्द्र, सुघ भटोली में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा सनियाल व सुरजपुर में आयुर्वैदिक औषधालय खोलने तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बडुखर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने, राजकीय प्राथमिक पाठशाला बडूखर को माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने, राजकीय माध्यमिक पाठशाला राजखास को उच्च पाठशाला तथा राजकीय उच्च पाठशाला गगवाल और सहोदा को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। इसके अलावा राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान गंगथ में 2 नए ट्रेड शुरू करने, पशु अस्पताल इन्दौरा को पॉलीक्लिनिक में स्तरोन्नत करने तथा पशु औषधालय कन्दरौड़ी को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने की घोषणाएं कीं। 

जयराम ठाकुर ने पशु औषधालय घेटा को मुख्यमंत्री आरोग्य पशु औषधालय में स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की। उन्होंने क्षेत्र की 5 सड़कों के लिए 10 लाख रुपए प्रत्येक प्रदान करने, पुल निर्माण के लिए 15 लाख रुपए, राजकीय स्नातक महाविद्यालय इन्दौरा में रसायन शास्त्र की कक्षाएं शुरू करने, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मंगवाल में वाणिज्य संकाय व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला इन्दौरा में विज्ञान संकाय की कक्षाएं शुरू करने और सुरदावा खेल मैदान के लिए 20 लाख रुपए प्रदान करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज 161 करोड़ रुपए की विकासात्मक परियोजनाएं समर्पित करने से इन्दौरा विधानसभा क्षेत्र को आगामी समय में प्रदेश का सबसे विकसित क्षेत्र बनाने में मददगार साबित होगा। 

कंदरोड़ी में स्टेट ऑफ आर्ट औद्योगिक क्षेत्र का शुभारंभ 

मुख्यमंत्री ने भरवाई-चिंतपूणी-खटियार-रे-डमटाल सड़क पर छौंछ खड्ड पर 12 करोड़ से डबल लेन पुल, बडुखर-बहाडपुर सड़क पर 1.89 करोड़ से निर्मित पुल, 11.18 करोड़ से बाईं इंदौरियां मंड मियानी पराल सड़क के स्तरोन्नयन कार्य और 71.60 करोड़ रुपए की लागत से कंदरोड़ी में स्टेट ऑफ आर्ट औद्योगिक क्षेत्र का शुभारंभ किया। वहीं इंदौरा में हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड के मंडल कार्यालय और ठाकुरद्वारा में उपतहसील कार्यालय का शुभारंभ किया। 

7 परियोजनाओं की रखीं आधारशिलाएं 

सीएम ने 64.14 करोड़ की 7 परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखीं। इनमें इंदौरा में 4.33 करोड़ रुपए से लोक निर्माण विभाग के मंडल कार्यालय भवन, 8.99 करोड़ से नागरिक अस्पताल इंदौरा के नए स्तरोन्नत भवन, जल जीवन मिशन के तहत 17.88 करोड़ से विभिन्न गांवों में चालू घरेलू पेयजल कनैक्शन, 15.49 करोड़ रुपए से गंगथ क्षेत्र में विभिन्न गांवों को एफएचटी कनैक्शन, मंड क्षेत्र के विभिन्न गांवों में 12.33 करोड़ रुपए से एफएचटी कनैक्शन, बडुखर क्षेत्र के गांवों के लिए 3.16 करोड़ रुपए से एफएचटी कनैक्शन और इंदौरा में 1.94 करोड़ रुपए की लागत से अनाज मंडी मिलवां शामिल हैं।

4 वर्षों में हुआ अभूतपूर्व विकास : रीता धीमान

विधायक रीता धीमान ने कहा कि पिछले 4 वर्षों मेंं इंदौरा विधानसभा क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रुपए लागत की विकास परियोजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं और क्षेत्र मेें कई संस्थान खोले गए हैं। क्षेत्र में किसान मंडी किसानों को लाभकारी मूल्य प्रदान करने में दूरगामी भूमिका निभाएगी।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News