Chandigarh में फिर गूंजेगा पौंग बांध विस्थापन का मुद्दा, CM Jairam करेंगे पैरवी

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2019 - 10:22 PM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर शुक्रवार को चंडीगढ़ में आयोजित होने वाली उत्तर क्षेत्रीय परिषद की बैठक में भाग लेंगे। इसमें प्रदेश सरकार की तरफ से एक बार फिर से पौंग बांध विस्थापन के मामले को उठाने की तैयारी की जा रही है, साथ ही नए केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख और पिंजौर में हरियाणा के साथ सीमा विवाद मामले को उठाया जा सकता है। इस बैठक में भाग लेने के लिए मुख्यमंत्री शुक्रवार सुबह चंडीगढ़ के लिए रवाना होंगे। सूत्रों के अनुसार बैठक में चंडीगढ़ में हिमाचल प्रदेश की 7.9 फीसदी हिस्सेदारी जैसे मामले को भी उठाया जा सकता है। इसके अलावा बीबीएमबी में प्रदेश की हिस्सेदारी जैसे मामलों को भी उठाए जाने की संभावना है। नशे के खिलाफ नकेल कसने और अवैध खनन रोकने को लेकर भी सरकार पड़ोसी राज्यों का सहयोग मांगेगी।

बैठक में गृह मंत्री अमित शाह लेंगे भाग

बैठक में केंद्र सरकार की तरफ से गृह मंत्री अमित शाह भाग लेंगे। बैठक में हिमाचल प्रदेश के अलावा पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के मुख्यमंत्रियों के अलावा चंडीगढ़ के प्रशासक के भी भाग लेने की संभावना है। बैठक में राष्ट्रीय महत्व के श्री रेणुका जी और किशाऊ बांध प्रोजैक्ट मामले और पहाड़ी राज्यों के लिए उड़ान-2 को शुरू करने की मांग उठ सकती है। इसके अलावा पड़ोसी राज्यों से नदियों से फैलने वाले प्रदूषण और सीमावर्ती क्षेत्रों में खनन और नशे के कारोबार जैसे मामलों पर भी चिंतन की संभावना है।

महत्वपूर्ण है उत्तर क्षेत्रीय परिषद की बैठक

उल्लेखनीय है कि उत्तर क्षेत्रीय परिषद की यह बैठक महत्वपूर्ण है, इससे अंतर्राज्यीय विवाद के अलावा मिलकर कार्य करने की दिशा में भी राज्य सरकारें आगे बढ़ सकती हैं। इसमें सीमावर्ती क्षेत्रों में होने वाले अपराध और नशे के कारोबार से संयुक्त रूप से निपटने को लेकर कोई सहमति भी बन सकती है। उत्तरी राज्यों को केंद्र से भी उनकी समस्याओं के निपटारे की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News