सीएम जयराम की पुलिस विभाग को बड़ी सौगात, 43 परियोजनाओं के ऑनलाइन किए लोकार्पण व शिलान्यास

punjabkesari.in Wednesday, Jun 29, 2022 - 09:04 PM (IST)

शिमला (राक्टा): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को शिमला से वर्चुअल माध्यम से पुलिस विभाग की लगभग 160 करोड़ रुपए की लागत की 43 परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए।इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने ओकओवर से पुलिस विभाग के विभिन्न पुलिस थानों के लिए 20 नए वाहनों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने पुलिस चौकी संजौली को पुलिस थाना में स्तरोन्नत करने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष राज्य सरकार ने पुलिस विभाग को 394 वाहन उपलब्ध करवाए थे, जिनमें 151 वाहन राज्य के बजट से व 135 स्कूटी भारत सरकार द्वारा वीरांगना ऑन व्हील के तहत उपलब्ध करवाए गए थे तथा 108 मोटरसाइकिल केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर द्वारा सामाजिक दायित्व के तहत उपलब्ध करवाए गए थे। जयराम ठाकुर ने कहा कि हालांकि राज्य में अपराध दर काफी कम है, फिर भी पुलिस बल राज्य में शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सदैव तत्पर रहता है। उन्होंने कहा कि पुलिस बल को उपलब्ध करवाए गए वाहन नशीले पदार्थों की तस्करी और अन्य असामाजिक गतिविधियों पर रोक लगाने में सहायक सिद्ध होंगे। 
PunjabKesari

कांगड़ा जिले के नूरपुर में अलग पुलिस जिला बनाने की घोषणा 
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जिला कांगड़ा पुलिस के कार्यभार को कम करने तथा प्रभावी पुलिस व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कांगड़ा जिले के नूरपुर में अलग पुलिस जिला बनाने की घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री ने पुलिस लाइन धर्मशाला में 3.90 करोड़ की लागत के आवासीय भवन के साथ ही पुलिस लाइन धर्मशाला में ही 51 लाख की लागत से बनने वाले टाइप 4 आवास भवन, चढियार में 2.88 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले पुलिस चौकी भवन, पुलिस लाइन बिलासपुर में 1.92 करोड़ की लागत से बनने वाले टाइप-2 आवास भवन, पुलिस लाइन हमीरपुर में 2.39 करोड़ की लागत से बनने वाले टाइप-तीन आवास तथा पुलिस लाइन सोलन में 1.42 करोड़ की लागत से बनने वाले टाइप-2 आवास का शिलान्यास किया। 

बरोटीवाला में 8.20 करोड़ की लागत से बनेगा थाना 
सीएम ने दाड़लाघाट में 1.88 करोड़ की लागत से बनने वाले एसडीपीओ कार्यालय व आवास, जैमर वाहन के लिए 5 लाख की लागत से बनने वाले गैराज, पुलिस लाइन किशनपुरा में 74 लाख की लागत से बनने वाले शस्त्रागार भवन, बरोटीवाला में 8.20 करोड़ की लागत से बनने वाले पुलिस थाना भवन, करसोग में 7.34 करोड़ की लागत से बनने वाले पुलिस थाना भवन, पुलिस लाइन ऊना में 12.69 करोड़ की लागत से बनने वाली पुलिस बैरक, ऊना में 6.66 करोड़ की लागत से बनने वाले थाना सदर भवन, ऊना में 6.66 करोड़ की लागत से बनने वाले महिला थाना भवन, भुंतर में 7.92 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले पुलिस थाना भवन का शिलान्यास किया।

पुलिस कालोनी कसुम्पटी में 38 लाख से बनेगा पार्क
मुख्यमंत्री ने पुलिस कालोनी कसुम्पटी में 38 लाख रुपए से बनने वाले पार्क, 1.88 करोड़ की लागत सेे बनने वाली व्यायामशाला, जुन्गा में एनजीओ के लिए 1.86 करोड़ की लागत से बनने वाले टाइप-3 आवास, एचपीएपी जुन्गा में अश्वनी खड्ड के समीप 2.20 करोड़ की लागत से बनने वाली रिटेनिंग वाॅल आदि, बनगढ़ में 120 जवानों के लिए 12.69 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली पुलिस बैरक, बनगढ़ में 1.15 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले स्वास्थ्य केंद्र का भी शिलान्यास किया।

बस्सी में 120 महिला कर्मियों के लिए बनेगी बैरक
मुख्यमंत्री ने सैकेंड आईआरबीएन सकोह में 4.54 करोड़ की लागत से बनने वाले शस्त्रागार भवन, थर्ड आईआरबीएन पंडोह में 1.54 करोड़ की लागत से बनने वाले टाइप-टू आवास, फोर्थ आईआरबीएन जंगलबैरी में 2.63 करोड़ की लागत से बनने वाले टाइप-4 आवास, 5वीं आईआरबीएन बस्सी में 1.35 करोड़ की लागत से बनने वाले टाइप-टू आवास, बस्सी में 120 महिला पुलिस कर्मियों के लिए 9.26 करोड़ की लागत से बनने वाली पुलिस बैरक, धौलाकुआं में अधिकारियों के लिए 1.66 करोड़ की लागत से बनने वाले टाइप-4 आवास, सिक्सथ आईआरबीएन धौलाकुआं में 129 जवानोंं के लिए 12.69 करोड़ की लागत से बनने वाली पुलिस बैरक और धौलाकुआं में 6.20 करोड़ रुपए की लागत से बीएन लाइन कार्यालय खंड का शिलान्यास किया।

देहरा पुलिस थाना भवन का किया लोकार्पण
मुख्यमंत्री ने जिला कांगड़ा में 1.59 करोड़ की लागत से देहरा में पुलिस थाना भवन तथा 2.64 करोड़ की लागत से पुलिस थाना बैजनाथ के आवास का लोकार्पण किया। उन्होंने जिला सोलन में 79 लाख की लागत से पुलिस थाना कंडाघाट के आवास, 2.70 करोड़ की लागत से पुलिस लाइन सोलन में 3 स्टोरी बैरेक्स, बस्सी में 22 लाख की लागत से 5वीं आईआरबी में प्रवेश द्वार व संतरी आश्रय, 5वीं आईआरबी बस्सी में 1.73 करोड़ की लागत से आवास, चौथी आईआरबी जंगलबैरी में 27 लाख की लागत से मुख्य प्रवेश द्वार, सुरक्षा व स्वागत कक्ष, पुलिस लाइन कैथू में 72 लाख की लागत से आवास, पुलिस कालोनी नाहन में 1.45 करोड़ की लागत से आवास, ददाहू स्थित पुलिस थाना रेणुका जी में 2.30 करोड़ रुपए की लागत से आवास, छठी आईआरबी धौलाकुआं में 65 लाख की लागत से कमांडैंट के लिए टाइप-5 आवास, छठी आईआरबी धौलाकुआं में 4.61 करोड़ रुपए की लागत से 20 टाइप-2 आवास और 6.25 करोड़ की लागत से पुलिस थाना सदर बिलासपुर का लोकार्पण किया।

ये रहे मौके पर मौजूद
शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, डीजीपी संजय कुंडू, हिमाचल प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष रणधीर शर्मा, वूल फैडरेशन के अध्यक्ष त्रिलोक कपूर, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव शिमला में उपस्थित थे जबकि सांसद एवं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप, सांसद इंदु गोस्वामी, विधायक सुभाष ठाकुर, होशियार सिंह, रीना कश्यप, परमजीत सिंह पम्मी और अन्य गण्यमान्य व्यक्ति वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News