सीएम जयराम ने रिज पर सरदार वल्लभ भाई पटेल व इंदिरा गांधी को दी श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Sunday, Oct 31, 2021 - 05:24 PM (IST)

शिमला (जस्टा): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रविवार को भारत के पहले उप प्रधानमंत्री एवं गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की 146वीं जयंती पर श्रद्धांजलि व भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी की 37वीं पुण्यतिथि के अवसर पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। वहीं पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, एनएसएस तथा स्काऊटस एंड गाइड्स के दलों द्वारा मार्चपास्ट भी किया गया, जिसका नेतृत्व पुलिस उप अधीक्षक अंकित शर्मा ने किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि सरदार पटेल ने एक भारत श्रेष्ठ भारत के लिए अपना संपूर्ण जीवन न्यौछावर कर दिया था। वहीं इंदिरा गांधी ने राष्ट्र की एकता तथा अखंडता के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया था। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने शपथ भी दिलाई। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरदार पटेल सदैव भारत को मजबूत, समग्र, सचेत, विनम्र तथा विकसित देखना चाहते थे।
PunjabKesari, March Past Image

राष्ट्र की एकता तथा अखंडता बनाए रखने में इंदिरा गांधी की महत्वपूर्ण भूमिका

वर्ष 2014 में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर को स्मर्णीय बनाते हुए अब इस दिन को राष्ट्रीय एकता दिवस या नैशनल यूनिटी डे के रूप में मनाया जाता है। सरदार पटेल को भारत की 562 रियासतों का एकीकरण कर भारत गणराज्य के निर्माण का श्रेय जाता है। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि जिसे राष्ट्रीय संकल्प दिवस के रूप में भी मनाया जाता है, उसके अवसर पर उन्हें याद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इंदिरा गांधी ने राष्ट्र की एकता तथा अखंडता बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस अवसर पर शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डाॅ. राधा रमण शास्त्री, नगर निगम शिमला की महापौर सत्या कौंडल, हिमफैड के अध्यक्ष गणेश दत्त, मुखय सचिव राम सुभग सिंह, पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू, सचिव सामान्य प्रशासन देवेश कुमार, डीसी शिमला आदित्य नेगी, निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क हरबंस सिंह ब्रसकोन, वरिष्ठ नागरिक, सेना तथा पुलिस अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहेे।
PunjabKesari, Oath Image

राज्यपाल ने रन फॉर यूनिटी को दिखाई हरी झंडी

राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर आयोजित राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान से रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ऐतिहासिक रिज मैदान से आरंभ की गई रन फॉर यूनिटी दौड़ में भारी संख्या में लोगों ने भाग लिया, जिसमें खिलाड़ी, खेल प्रेमी, पुलिस बल के कर्मी, विद्यार्थी तथा अन्य शामिल थे। राज्यपाल के सचिव प्रियतु मंडल, उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी और पुलिस अधीक्षक डा. मोनिका भुटुंगरू भी इस अवसर पर उपस्थित थी।
PunjabKesari, Run For Unity Image

भारत-तिबबत सीमा बल मुख्यालय में दिलाई राष्ट्रीय एकता की शपथ

भारत-तिबबत सीमा बल क्षेत्रीय मुख्यालय शिमला में देश की एकता एवं अखंडता के लिए लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल द्वारा दिए गए योगदान एवं राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रेम सिंह उप महानिरीक्षक क्षेत्रीय मुख्यालय शिमला द्वारा सभी पदाधिकारियों तथा हावा सदस्यों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई गई। इसके अलावा पदाधिकारियों तथा हिमवीर परिवार द्वारा रन फोर युनिटी के अंतर्गत 7 किलोमीटर दौड़ पूर्ण की गई। इस अवसर पर उप महानिरीक्षक ने कहा कि हमारा स्वास्थ्य बहुत बड़ी दौलत है और हमें इसे बनाए रखने की आवश्यकता है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News