बिलासपुर के नौणी में बादल फटने से तबाही, मकान व डंगे गिरे...दुकानों में घुसा पानी

punjabkesari.in Sunday, Jul 17, 2022 - 10:57 PM (IST)

बिलासपुर (राम सिंह): बिलासपुर जिले के तहत आते नौणी में राष्ट्रीय उच्च मार्ग नंबर-205 के साथ शनिवार रात्रि लगभग 10 बजे भारी वर्षा व बादल फटने के कारण साथ लगती बंदला पहाड़ी पर से अचानक आए भारी वर्षा जल ने तबाही मचा दी। इस जल सैलाब से डंगों, मकानों व जमीनों के बर्बाद होने अथवा गिरने से किसानों को करीब एक करोड़ रुपए से अधिक की नुक्सान होने का अनुमान है। किसान पवन कुमार और सुमन कुमार ने बताया कि उन्होंने अपने मकानों की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय उच्च मार्ग के साथ ही करीब 50 फुट लंबा और 25 फुट ऊंचा कंक्रीट का डंगा कुछ माह पूर्व ही लगाया था जो भारी पानी आने से गिर गया। इस डंगे की चपेट में आने से 2 पक्के और 3 कच्चे कमरे गिर गए। गनीमत यह रही कि लगभग 15 मिनट पहले ही परिवार के 6 सदस्य रसोई में खाना खाकर निकट के घर में चले गए थे और किसी भी प्रकार की प्राण हानि से बाल-बाल बच गए।
PunjabKesari

परिवार ने एनएच पर खड़ी कार में गुजारी रात 
उन्होंने बताया कि बाद में डर के मारे सारे परिवार ने निकट ही उच्च मार्ग पर खड़ी अपनी कार में जैसे-तैसे रात गुजारी। इस घटना में एक कमरे में आटा चक्की, रसोई के कमरे में रखा सारा सामान और हाथ से चलाए जाने वाला छोटा ट्रैक्टर तथा बर्तन व अन्य घरेलू सामान मकान के मलबे के नीचे दब गए हैं जबकि निरंतर हो रही वर्षा और निरंतर बह रहे पानी से साथ लगते मकान के लिए भी खतरा बना हुआ है। घटना की सूचना मिलने पर जिला प्रशासन की ओर से नायब तहसीलदार रेखा शर्मा और पटवारी ज्योति मौके पर पहुंचे और उन्होंने सारे नुक्सान का जायजा लिया। नायब तहसीलदार रेखा शर्मा ने मौके पर ही एक किसान पवन कुमार को 10 हजार रुपए की राशि तुरंत सहायता के रूप में दी।

बाढ़ ने 2 मकानों और एक वाशिंग सैंटर को चपेट में लिया
इस स्थल के निकट ही नौणी चौक पर भी बादल फटने के कारण पत्थरों और चट्टानों सहित आई बाढ़ ने 2 मकानों और एक वाशिंग सैंटर को काफी हानि पहुंचाई है। बाढ़ से प्रभावित बलवंत शर्मा ने बताया कि उनका वाशिंग सैंटर है जो नष्ट हो गया जबकि वहां साथ ही गाड़ियों की बॉडी की रिपेयर का काम करने वाले देवी रूप और गाड़ियों के स्पेयर पार्ट्स की दुकान करने वाले अजय कुमार ने बताया कि इस बाढ़ का पानी उनकी दुकानों में घुसने से लाखों रुपए की हानि हुई है। उधर, इन सभी प्रभावित परिवारों ने बताया कि इस भयानक बाढ़ से उनका सब कुछ नष्ट हो गया तथा मकानों व सामान के अतिरिक्त जमीनों को भी भारी नुक्सान हुआ है। उन्होंने प्रशासन से मांग की है कि उन्हें उचित राहत राशि सहित उनके पुनर्वास की भी व्यवस्था की जाए।

नौणी और पडगल गांव की पेयजल सप्लाई ठप्प
वहीं नौणी और पडगल गांव के पानी सप्लाई की लाइन नष्ट हो जाने से पानी की सप्लाई भी बाधित हो गई है। निकट ही पानी की बावड़ी भी नष्ट हो गई है। वहीं इस स्थल पर खड़े एक ट्रक को भी काफी नुक्सान पहुंचा है जिसने बाढ़ से बह कर आए पत्थरों और पेड़ों को रोकने का काम किया अन्यथा बाढ़ से और अधिक हानि हो जाती जबकि रात्रि को राष्ट्रीय उच्च मार्ग 2 घंटे तक बाधित रहा। लोक निर्माण विभाग ने रात्रि को ही जेसीबी के माध्यम से सड़क को खुलवाया। यहां भी नायब तहसीलदार ने राजेश कुमार को 5 हजार रुपए की फौरी राहत राशि प्रदान की है जबकि निकट के ही स्थल पर पानी निकासी की उचित व्यवस्था के अभाव में बाढ़ का पानी एक होटल के कमरों में घुस गया जिससे उसका कारोबार भी प्रभावित हुआ है और फर्नीचर आदि को नुक्सान पहुंचा है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News