ये कैसी व्यवस्था, मां चिंतपूर्णी के दर्शनाें के लिए श्रद्धालु धूप में खड़े होने को मजबूर

punjabkesari.in Sunday, Jun 26, 2022 - 12:21 AM (IST)

चिंतपूर्णी (सुनील): धार्मिक स्थल चिंतपूर्णी में पिछले 10 दिनों से श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ रहा है। व्यवस्थाओं की बात करें तो श्रद्धालुओं की संख्या बढऩे के साथ ही चिंतपूर्णी में व्यवस्थाएं बुरी तरह प्रभावित हो रही हैं। शनिवार को भी दर्शन करने के लिए चिंतपूर्णी में श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी रहीं। मंदिर न्यास ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पानी की कोई व्यवस्था नहीं की थी और न ही धूप से बचने के लिए टैंट लगाए थे। ऐसे में श्रद्धालुओं को 2-3 घंटे धूप में खड़े रहकर मुश्किलों का सामना करना पड़ा। चिंतपूर्णी में पिछले 7 वर्षों से सीवरेज का कार्य चला हुआ है जिस कारण समूचे चिंतपूर्णी क्षेत्र की सड़क खड्ड का रूप धारण कर चुकी है। कई श्रद्धालु गिरकर घायल हो चुके हैं। शनिवार को श्रद्धालुओं की संख्या अधिक होने के कारण बांस लगाकर मंदिर में दर्शन करने के लिए भेजने का सिलसिला जारी रहा। जिस तरह मंदिर प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं को दर्शन करवाए जा रहे हैं उससे श्रद्धालु परेशान हो रहे हैं। 

शौचालय पर लटका ताला
समनोली चौक से मंदिर रोड पर इतनी ज्यादा भीड़ थी कि लाइन को सुचारू रूप से चलाने के लिए गृहरक्षक पूरी तरह असफल रहे। लक्कड़ बाजार में न्यास द्वारा बनाए गए शौचालयों में पानी तक की सुविधा नहीं है। शौचालय पर ताला लटका हुआ है और श्रद्धालु जब शौच करने के लिए पहुंचते हैं तो मायूस होकर वापस जाते हैं। हालांकि न्यास द्वारा शौचालयों पर करोड़ों रुपए खर्च किए गए हैं लेकिन पानी की कोई सुविधा नहीं है।

सीवरेज कार्य में बरती जा रही कोताही
स्थानीय लोगों निरंजन कालिया, विनोद कालिया, केवल कृष्ण कालिया आदि का कहना है कि सीवरेज के कार्य में बहुत ज्यादा कोताही बरती जा रही है जिस कारण श्रद्धालु कड़वा अनुभव लेकर जा रहे हैं। उन्होंने जिला प्रशासन से मांग की है कि सीवरेज के कार्य को जल्द पूरा कर सड़क को पक्का किया जाए। उन्होंने कहा कि श्रावण अष्टमी मेले शुरू होने में मात्र एक माह रह गया है लेकिन जिला प्रशासन और मंदिर प्रशासन गंभीर नहीं है। 

मेले से पहले ठीक की जाएगी सड़क
शनिवार को एडीसी ऊना अमित शर्मा ने चिंतपूर्णी में हो रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही मेले से पहले चिंतपूर्णी सड़क को ठीक करवा दिया जाएगा। उन्होंने जल शक्ति व पीडब्ल्यूडी के उच्च अधिकारियों को शीघ्र कार्रवाई करने के आदेश दिए। उन्होंने माना कि चिंतपूर्णी में वर्तमान समय में सड़क की हालत बहुत खराब है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News