चाइल्ड हैल्पलाइन टीम व लेबर इंस्पैक्टर की दवा उद्योग में संयुक्त दबिश, 16 बाल मजदूर रैस्क्यू

punjabkesari.in Friday, Feb 07, 2020 - 07:41 PM (IST)

नालागढ़ (आदित्य): नालागढ़ में शुक्रवार को चाइल्ड हैल्पलाइन की टीम व लेबर इंस्पैक्टर ने एक दवा उद्योग में संयुक्त दबिश देकर 16 बाल मजदूरों को रैस्क्यू किया है। मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार सुबह चाइल्ड हैल्पलाइन की टीम ने नालागढ़ के चौकीवाला स्थित एक दवा उद्योग में बाल मजदूरी करवाने के संबंध में मिली शिकायत के आधार पर छापा मारा। छापे के दौरान उद्योग से 12 से 16 साल तक की तकरीबन 13 नाबालिग लड़कियां और 3 नाबालिग लड़कों को रैस्क्यू किया गया, जिन्हें नालागढ़ अस्पताल में मैडीकल करवाने के बाद चाइल्ड हैल्पलाइन ने अपनी निगरानी में ले लिया है।
PunjabKesari, Child Labour Rescue Image

चाइल्ड हैल्पलाइन नंबर पर मिली थी शिकायत : अनीता शर्मा

चाइल्ड हैल्पलाइन सोलन कमेटी की अधिकारी अनीता शर्मा ने बताया कि उन्हें चाइल्ड हैल्पलाइन नंबर पर शिकायत प्राप्त हुई थी कि नालागढ़ के एक दवा उद्योग में बाल मजदूरी करवाई जा रही है, जिस पर टीम का गठन कर स्थानीय पुलिस और लेबर अधिकारियों के साथ उद्योग में दबिश दी गई।  इस दौरान उद्योग में तकरीबन 13 नाबालिग लड़कियां और 3 लड़के उद्योग में कार्य करते पाए गए, जिस पर सभी बाल मजदूरों को रैस्क्यू कर उनका मैडीकल करवाया जाएगा और बनती कार्रवाई की जाएगी।
PunjabKesari, Child Helpline Officer Image

उद्योग प्रबंधन के खिलाफ होगी कार्रवाई : लेबर इंस्पैक्टर

वहीं लेबर इंस्पैक्टर अमित कुमार ने बताया कि उन्हें चाइल्ड लाइन द्वारा सूचित किया गया था, जिस पर चौकीवाला में एक दवा उद्योग पर ज्वाइंट रेड की गई, जिसमें उद्योग से कुछ बाल मजदूर छुड़ाए गए हैं और उद्योग प्रबंधन के खिलाफ कॉन्ट्रैक्टर लेबर अमैंडमैंट एक्ट 2016 के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
PunjabKesari, Labour Inspector Image

उद्योग के कर्मचारियों ने मीडिया कर्मी से की बदसलूकी

वहीं जब उद्योग के मालिक वीरेंद्र शाह से जब बात करनी चाही तो वे कैमरे से बचते रहे और उनके साथ खड़े कर्मचारियों द्वारा प्रश्न पूछ रहे पत्रकार के कैमरे को छीनने की कोशिश की गई और साथ ही पत्रकार से बदसलूकी भी की गई। इस संदर्भ में पत्रकार द्वारा डीएसपी नालागढ़ व एसपी बद्दी को लिखित शिकायत दी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News