पुलिस भर्ती पेपर लीक केस : 61 आरोपियों के खिलाफ अदालत में चार्जशीट दायर

punjabkesari.in Thursday, Jul 07, 2022 - 10:25 PM (IST)

शिमला (राक्टा): हिमाचल पुलिस कांस्टेबल भर्ती लिखित परीक्षा पेपर लीक केस में सीआईडी ने 61 आरोपियों के खिलाफ अदालत में चार्जशीट दायर की है। इनमें 21 दलाल, 37 अभ्यर्थी और 3 परिजन व रिश्तेदार शामिल हैं। पेपर लीक केस में यह दूसरी चार्जशीट दायर की गई है। इससे पहले 91 आरोपितों के खिलाफ कांगड़ा की एक अदालत में चार्जशीट दायर की गई थी। सीआईडी ने वीरवार को 7 जिलों से जुड़े 61 आरोपियों के खिलाफ शिमला की एक अदालत में चार्जशीट दायर की है। इनमें मंडी से जुड़े 27, हमीरपुर से 11, ऊना से 7, कुल्लू से 4, सिरमौर से 6, बिलासपुर से 3 और चम्बा जिले से जुड़े 3 आरोपी शामिल हैं। ऐसे में अब तक 153 आरोपियों के खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट पेश की जा चुकी है। 

प्रिटिंग प्रैस के कर्मचारी ने लीक किया था पेपर
एसआईटी की अब तक की जांच में खुलासा हुआ है कि लिखित परीक्षा का पेपर प्रिटिंग प्रैस के एक कर्मचारी (पेपर कटर) सुधीर ने लीक किया था। इसके बाद उसने बिहार में अपनी जान-पहचान वाले को पेपर व्हाट्सएप पर भेजा था, जिसके बाद यह अलग-अलग गिरोह के पास पहुंचा और तत्पश्चात पेपर को बेचने का ताना-बाना बुना गया। इस केस में अब तक 171 गिरफ्तारियां की जा चुकी हैं। इस मामले में अलग-अलग राज्यों की गैंग संलिप्त है, जिन्होंने संगठित होकर पेपर लीक करवाया। अब तक की जांच में राज्य के 12 में से 9 जिलों में पेपर बिकने की बात सामने आ चुकी है, जबकि शिमला, किन्नौर और लाहौल-स्पीति के तार अभी नहीं जुड़े पाए गए हैं। पेपर लीक केस में कई आरोपित सरकारी नौकरियों मेंं भी कार्यरत हैं। इसके साथ ही जिन आरोपितों की तलाश है, उनके पकड़े जाने पर सप्लीमैंट्री चार्जशीट पेश की जाएगी। सीआईडी ने पेपर लीक केस में बीते 7 मई को आईपीएस की धारा 420, 120 बी और 201 के तहत मामला दर्ज किया था। यह केस सीआईडी के भराड़ी स्थित थाने में दर्ज किया गया था।

6 अलग-अलग टीमें जांच में जुटीं
पेपर लीक केस की जांच को एसआईटी की 6 अलग-अलग टीमें गठित की गई हैं। इनमें एक इन्वैस्टीगेशन टीम का काम कर रही है। इसके साथ ही  दूसरी टीम दस्तावेज की पड़ताल में जुटी है। तीसरी टीम प्रदेश सहित बाहरी राज्यों में दबिश देकर आरोपियों की धरपकड़ में लगी है। चौथी टीम साइबर इन्वैस्टीगेशन के माध्यम से केस की तह खंगाल रही है। इसके साथ ही 5वीं टीम पूछताछ तो छठी टीम वित्तीय जांच से जुड़े पहलुओं को खंगालने में जुटी हुई है।

पुलिस अधिकारियों की भूमिका को भी जांच रही एसआईटी
कांस्टेबल भर्ती पेपर लीक केस में एसआईटी परीक्षा संचालन में शामिल पुलिस अधिकारियों की भूमिका को भी जांच रही है। इसके तहत पुलिस मुख्यालय ने बोर्ड ऑफ ऑफिसर्स का भी गठन किया है। इसमें 3 अधिकारियों आईजी (सीटीएस), डीआईजी (पीटीसी) और उप नियंत्रक (वित्त और लेखा) को शामिल किया है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News