राजनीतिक उपेक्षा के कारण विकास की दौड़ में पिछड़ा चम्बा

punjabkesari.in Monday, Dec 06, 2021 - 05:38 PM (IST)

चम्बा (नीलम): चम्बा वैल्फेयर एसोसिएशन की बैठक का आयोजन सोमवार को जिला मुख्यालय में हुआ। बैठक की अध्यक्षता एसोसिएशन के प्रधान अश्विनी भारद्वाज ने की। बैठक में जिला चम्बा के  प्रति प्रदेश सरकार के उदासीन रवैये पर एसोसिएशन के सदस्यों ने रोष प्रकट किया। प्रधान अश्विनी भारद्वाज ने कहा कि कभी उत्तरी भारत का समृद्ध राज्य जिला चम्बा अब पिछड़ा बनकर रह गया है। हालांकि जिला चम्बा अपनी वन संपदा व बहुमूल्य औषधीय जड़ी-बूटियों के भंडार से परिपूर्ण तथा फल उत्पादन क्षेत्र और अपार जल विद्युत भंडार व पर्यटन की दृष्टि से अग्रणी क्षेत्रों में गिना जाता है। इसके बावजूद भी अन्य जिलों की अपेक्षा जिला चम्बा विकास की दौड़ में लगातार पिछड़ता जा रहा है।

उन्होंने कहा कि भले ही चम्बा जिले को अन्य विकसित जिलों के समरूप लाने के प्रयास में देशभर के 115 अति पिछड़े जिलों की लिस्ट में शामिल करके फिर इसे आकांक्षी जिला भी घोषित किया गया है लेकिन सरकार के आधे-अधूरे प्रयासों से आज भी इसकी दशा में विशेषसुधार नहीं दिखाई दे रहा है। इसके कारणों पर मंथन के बाद यही बात सामने आती है कि कभी राजनीतिक तौर पर विशेष स्थान रखने वाले जिले को आज हिमाचल प्रदेश सरकार के मंत्रिमंडल में प्रतिनिधित्व न मिलना तथा 60 के दशक के बाद संसदीय क्षेत्र में चम्बा का कोई स्थानीय प्रतिनिधि न होने से हर क्षेत्र के विकास में ग्रहण लग गया है।

उन्होंने कहा कि चम्बा क्षेत्र में कोई ऐसा उद्योग नहीं है, जिसमें बेरोजगार को रोजगार मिल सके। जिले में पासपोर्ट कार्यालय तक नहीं है। सड़कों की हालत में कोई सुधार नहीं है, वहीं जिले के लिए कोई रेल लिंक नहीं है। इसके साथ न तो कोई विश्वविद्यालय है और न ही प्रोफैशनल कालेज जैसे वैटर्नरी कालेज, इंजीनियरिंग कालेज, आयुर्वैदिक कालेज व आई.टी.आई. कोई भी संस्थान नहीं है। ऐसे में चम्बा जिला कैसे तरक्की करेगा। उन्होंने कहा कि एक मात्र मैडीकल कालेज है, जिसे खुले हुए 5 साल हो चुके हैं और आज भी यहां लगभग 100 चिकित्सकों के पद रिक्त चल रहे हैं। उन्होंने सरकार से आग्रह किया है कि अन्य जिलों की भांति चम्बा जिले को भी उन्नत करने का प्रयास किया जाए। इस अवसर पर वरिष्ठ उपप्रधान ओम प्रकाश, सचिव सुरेश कश्मीरी, प्रवक्ता दर्शन मेहता, मनोहर कश्मीरी, चैन लाल शर्मा, मदन शर्मा, धर्मपाल, सोहन कुमार व सोहन कुमार शर्मा आदि मौजूद रहे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News