Chamba: नशीली दवाइयों का रिकार्ड न रखने पर 6 दुकानें सील, 40 विक्रेताओं को नोटिस

punjabkesari.in Saturday, Sep 07, 2024 - 11:06 AM (IST)

चम्बा, (काकू): नशीली दवाइओं से संबंधित रिकॉर्ड न रखने वाले दवा विक्रेताओं के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है। अनियमितताओं पर विभाग ने जिले में 6 दुकानों को सील करवा दिया है। इसके अलावा 40 दवा विक्रेताओं को नोटिस भी जारी किए गए हैं। यह कार्रवाई स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सहायक दवा नियंत्रक धर्मशाला की अगुवाई में अमल में लाई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जिला मुख्यालय चम्बा सहित सरोल व भरमौर में दवाइयों की दुकानों में दबिश दी।

इस दौरान दस्तावेजों का बारीकी से निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान अनियमितताएं पाए जाने पर 4 दवा विक्रेताओं के 7 दिन के लिए लाइसैंस निलंबित किए गए। वहीं 2 दवा विक्रेताओं के एक महीने के लिए लाइसैंस सस्पेंड किए गए हैं। इन सभी 6 दुकानों को विभाग द्वारा सील करवा दिया गया है। इसके अतिरिक्त 40 दवा विक्रेताओं को उचित रिकॉर्ड न रखने के चलते कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं।

इसमें उनसे जवाब मांगा गया है। संतोषजनक जवाब न मिलने पर आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की इस कार्रवाई के बाद जिला चम्बा के दवा विक्रेताओं में हड़कंप मच गया है। गौर रहे कि सभी दवा विक्रेताओं को दवाओं का पूरा रिकार्ड रखना पड़ता है। विशेषकर नशीली दवाइयों की बिक्री संबंधी रिकार्ड होना अनिवार्य है, ताकि नशीली दवाइयों की अवैध बिक्री को रोका जा सके लेकिन कुछ दुकानदारों द्वारा रिकॉर्ड मैटेन नहीं किया जा रहा। नतीजन अब विभागीय कार्रवाई की गाज गिर गई है।

बिपिन ठाकुर, सी.एम.ओ. चम्बा ने बताया कि दस्तावेजों में अनियमितताएं पाए जाने पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से दवा विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई गई है। दुकानें सील होने से मरीजों को मुश्किलें भी उठानी पड़ सकती हैं। इस संबंध में ड्रग इंस्पैक्टर से वार्तालाप किया गया है, वहीं दवा विक्रेताओं से नशीली दवाओं से संबंधित रिकॉर्ड रखने का आह्वान भी किया है, ताकि दोबारा इस तरह की कार्रवाई न हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyoti M

Related News