पैट्रोल-डीजल पर 1 रुपए अतिरिक्त सैस से बढ़ेगी महंगाई

punjabkesari.in Friday, Jul 05, 2019 - 08:53 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): केंद्र सरकार के आम बजट से कुल्लू जिला की महिलाओं को निराशा ही हाथ लगी है और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के इस बजट में महिलाओं की रसोई को राहत मिलने की उम्मीद थी लेकिन इस बार के बजट में महिलाओं की रसोई का कोई ध्यान नहीं रखा गया है। दूसरी तरफ सोने पर अढ़ाई फीसदी टैक्स बढ़ाने से भी महिलाओं को आभूषण खरीदने के लिए ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे और सोने पर पहले 10 फीसदी टैक्स को बढ़ाकर साढ़े 12 फीसदी किया गया है। पैट्रोल-डीजल पर 1-1 रुपए अतिरिक्त टैक्स बढ़ाने से महंगाई बढ़ेगी और इससे आम जनता पर इसका सीधा असर पड़ेगा।

महिलाओं की रसोई को राहत नहीं : प्रोमिला ठाकुर

स्थानीय निवासी प्रोमिला ठाकुर ने बताया कि इस बार महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से बड़ी उम्मीदें थीं लेकिन इस बजट में महिलाओं की अनदेखी हुई। उन्होंने कहा कि पैट्रोल-डीजल के दामों में एक रुपए के अतिरिक्त टैक्स से डेली उपयोग के सामान के दामों में बढ़ौतरी होगी जिससे दाल, सब्जियां व अन्य सामान महंगा होगा। इससे इसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा, वहीं प्रदेश के किसानों व बागवानों के लिए किसी प्रकार के अनुदान और अन्य सुविधाओं का बजट में कोई जिक्र नहीं है।

शिक्षा के लिए गंभीर है सरकार : शगुन

स्थानीय छात्रा शगुन शर्मा ने बताया कि केंद्र सरकार ने तकनीकी शिक्षा के लिए 400 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है जिससे छात्रों को पढ़ाई के लिए बेहतर सुविधा मिलेगी। उसने कहा कि सरकार शिक्षा के बजट में हर साल बढ़ौतरी कर रही है जिससे शिक्षा के लिए सरकार गंभीर है।

बजट के बाद लोगों को दिया लॉलीपॉप : राणा

स्थानीय निवासी ठाकुर दास राणा ने कहा कि आम बजट में जनता की पीछे से जेब काटी गई है। पैट्रोल-डीजल के दामों में 1 रुपए अतिरिक्त सैस लगाने से आम जनता की जेब पर इसका सीधा असर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इस बजट से महंगाई बढ़ेगी और गरीब लोगों व मध्यम वर्ग के लोगों को इस बजट से नुक्सान होगा तथा इस बजट के बाद लोगों को लॉलीपॉप दिया गया है। इससे ट्रांसपोर्टेशन में बढ़ौतरी होगी और इसका असर गरीबों पर पड़ेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News