केंद्र ने हिमाचल को जारी किए 5 करोड़ रुपए, जानिए किस योजना के तहत होंगे खर्च

punjabkesari.in Sunday, Apr 11, 2021 - 06:02 PM (IST)

शिमला (देवेंद्र): केंद्र ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत 5 करोड़ रुपए की राशि जारी की है। यह बजट बीते वित्त वर्ष 2020-21 की अंतिम ग्रांट के तौर पर दिया गया है। 3.45 करोड़ रुपए सामान्य श्रेणी प्लान, 1.25 करोड़ रुपए एससी/एसटी प्लानतथा 30 लाख रुपए ट्राइबल सब प्लान के अंतर्गत दिए हैं। केंद्र ने सरकार को अपने शेयर के साथ यह बजट संबंधित विभाग को जल्द ट्रांसफर करने के निर्देश दिए हैं। इस बजट के तहत पहले से मंजूर परियोजनाओं को पूरा किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि 2015 में केंद्र सरकार ने ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज, कृषि, बागवानी और जल शक्ति विभाग की सिंचाई योजनाओं का कन्वर्जैंस किया। तब प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पीएमकेएसवाई) शुरू की गई। इसके लिए कृषि विभाग को नोडल एजैंसी बनाया गया। इसके बाद से विभिन्न विभागों की अलग-अलग सिंचाई योजनाएं बंद कर दी गईं। अब केंद्र सरकार सिंचाई की व्यवस्था करने के लिए केवल पीएमकेएसवाइ से ही बजट दे रही है लेकिन इस योजना के शुरू होने से अब तक हिमाचल को बहुत कम बजट मिल पाया है। इसके लिए राज्य के मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली स्टेट लेवल सैंक्शनिंग कमेटी (एसएलएससी) एक्शन प्लान बनाकर केंद्र को भेजती है। हर बार जितने के एक्शन प्लान को मंजूर किया गया है, उसका आधा बजट भी हिमाचल को नहीं मिल पाया है।

जल्द बनेगा नए वित्त वर्ष का एक्शन प्लान

नए वित्त वर्ष 2021-22 का एक्शन प्लान जल्द केंद्र को फंडिंग के लिए भेज दिया जाएगा। नोडल एजैंसी कृषि विभाग ने इसके लिए 3 अन्य विभागों को पत्र लिख दिया है। इसमें इनसे नए वित्त वर्ष के लिए बजट की मांग को पूछा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News