Himachal: सीबीआई की दिल्ली, मुंबई और फरीदाबाद के साथ किन्नौर में दबिश, जानें क्या है मामला

punjabkesari.in Wednesday, Sep 11, 2024 - 10:39 PM (IST)

शिमला (राक्टा): केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने भ्रष्टाचार से जुडे़ एक मामले की जांच के तहत हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिला में दबिश देकर अहम रिकाॅर्ड कब्जे में लिया है। इसके साथ ही दिल्ली, मुंबई, फरीदाबाद, गुरुग्राम तथा रायगढ़ में भी आरोपियों के 9 स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया गया है। इस दौरान आपत्तिजनक दस्तावेज एवं लगभग 19.25 लाख रुपए नकद बरामद किए गए हैं। यह मामला मुंबई स्थित एक निजी फर्म को अनुचित लाभ पहुंचाने हेतु रिश्वत मांगने एवं स्वीकार करने से संबंधित है।

किन्नौर तक इसलिए पहुंची जांच की आंच
सूत्राें के अनुसार इस मामले में गिरफ्तार एक व्यक्ति हिमाचल प्रदेश से संबंध रखता है, ऐसे में मामले की जांच जिला किन्नौर तक पहुंची है। इस मामले में सीबीआई ने सीमा शुल्क के एक उपायुक्त (डीसी), एक अधीक्षक तथा इनलैंड कंटेनर डिपो (आईसीडी) तुगलकाबाद दिल्ली के एक कर्मी, एक सीएचए व दिल्ली स्थित निजी फर्म के एक कर्मी सहित 2 निजी व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। आरोप है कि आरोपी लोक सेवक मुंबई स्थित एक फर्म पर कम जुर्माना लगाने के एवज में अवैध रिश्वत की मांग एवं स्वीकार कर रहे थे। यह भी आरोप है कि आरोपी लोक सेवक एक-दूसरे के साथ मिलीभगत करके कस्टम हाऊस एजैंट सहित निजी व्यक्तियों के साथ षड्यंत्र में आयात व निर्यात खेप और कस्टम बाॅन्ड से संबंधित लंबित मामलों को निपटाने के लिए विभिन्न निजी पक्षों से रिश्वत मांगते व स्वीकार किया करते थे।

सीबीआई ने जाल बिछाकर पकड़े आरोपी
सीबीआई ने बीते 6 सितम्बर को जाल बिछाया एवं मुंबई स्थित एक फर्म पर कम जुर्माना लगाने के एवज में 72 हजार रुपए की रिश्वत का आदान-प्रदान करने के दौरान आरोपी डिप्टी कमिश्नर, आईसीडी के आरोपी कर्मी व कस्टम हाऊस एजैंट (सीएचए) को पकड़ा। गिरफ्तार आरोपियों को विशेष न्यायाधीश सीबीआई मामले राऊज एवेन्यू कोर्ट नई दिल्ली के समक्ष पेश किया, जहां से उन्हें 14 सितम्बर तक पुलिस हिरासत में भेजा दिया है। इसके बाद जांच टीम ने बीते दिनों छानबीन को आगे बढ़ाते हुए आरोपियों के ठिकानों में दबिश दी। सीबीआई के मुख्य सूचना अधिकारी और प्रवक्ता आरसी जोशी ने मामले की पुष्टि की है।

स्थानीय लोगों से भी जुटाई जानकारी
सूत्रों के अनुसार किन्नौर में आरोपी के ठिकाने में दी गई दबिश के दौरान सीबीआई की टीम ने स्थानीय लोगों से भी कुछ जानकारी जुटाई है, ऐसे में आने वाले दिनों में भी दबिश दी जा सकती है। आरोपियों की संपत्तियों के बारे में भी जांच टीम तथ्य खंगाल रही है। इसके साथ ही बैंक खातों की भी पड़ताल हो रही है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News