कैबिनेट की बैठक कल, इन एजैंडों पर निर्णय ले सकती है सरकार

punjabkesari.in Sunday, Nov 04, 2018 - 08:35 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश मंंत्रिमंडल की बैठक सोमवार को सचिवालय में होगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में कई अहम निर्णय लिए जा सकते हैं। सूचना के अनुसार बैठक में विभिन्न विभाग करीब 80,000 करोड़ रुपए के निवेश को लेकर अपने-अपने प्रोजैक्टों की प्रैजैंटेशन देंगे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत आयु सीमा बढ़ाने व धारा-118 में लीज रूल संशोधन सहित कई एजैंडों पर सरकार निर्णय ले सकती है। मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत आयु को 35 से बढ़ाकर 45 वर्ष किया जा सकता है। ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार युवाओं को इसका लाभ मिले, इसके लिए सरकार आयु सीमा को बढ़ाने की रूपरेखा तैयार कर चुकी है। आयु सीमा बढ़ाने के लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीकांत बाल्दी अधिकारियों से फीडबैक भी ले चुके हैं।

धारा-118 में लीज रूल संशोधन से जुड़ा मुद्दा भी एजैंडे में शामिल
इसके अलावा राज्य सरकार प्रदेश भू-राजस्व अधिनियम-1972 की धारा-118 में संशोधन करने जा रही है। सूत्रों के अनुसार प्रदेश में स्थापित होने वाले उद्योग व शिक्षण संस्थानों के लिए भूमि खरीद के लिए एन.ओ.सी. की शर्त हटाने की तैयारी कर दी है। इसके तहत जिस क्षेत्र में गैर-कृषक जमीन खरीदी जाएगी, वहां संबंधित पंचायत से एन.ओ.सी. लेने की शर्त हटाई जा सकती है। राजस्व विभाग ने कैबिनेट में इस मसले पर चर्चा के लिए प्रस्ताव तैयार कर दिया है।

दीवाली को देखते हुए उम्मीदें
सोमवार को होने वाली कैबिनेट मीटिंग में विभिन्न विभागों के तहत पदों को भरने की भी मोहर लग सकती है। दीवाली से पहले होने जा रही इस बैठक से कर्मचारियों सहित अन्य वर्गों को भी सौगात मिलने की उम्मीद है। कैबिनेट की मीटिंग दोपहर बाद 3 बजे शुरू होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News