हिमाचल प्रदेश में शुरू हुई बस सेवाएं, यह नियम और शर्ते करनी होगी लागू

6/1/2020 1:04:17 PM

शिमला : हिमाचल प्रदेश में 1 जून से बस सेवाएं प्रारंभ कर दी गई है। हालांकि बस सेवाओं को शुरू करने के साथ ही कुछ नियम और शर्तें भी लागू की गई है। बसों में 60 प्रतिशत से अधिक सवारियों को नहीं बैठाया जाएगा। इसके साथ ही बस के चालक और परिचालक का मेडिकल कराया जाएगा। सभी बसों को सेनेटाइज करना होगा। प्रत्येक 2 घंटे में बसों को सेनेटाइज किया जाएगा। वहीं बसों में अधिक भीड़ न रखने के निर्देश चालक और परिचालक को दिए गए हैं। इस प्रकार अन्य कुछ शर्तें और नियम भी लागू किए गए हैं। हालांकि बस सेवा शुरू होने से प्रदेश वासियों ने राहत की सांस ली है। लोगों का कहना है कि अब तक आवाजाही में काफी परेशानी हो रही थी, बसों के प्रारंभ होने से अब राहत मिलेगी। 

धर्मशाला से सुबह सात बजे से दौड़ने लगी बसे

PunjabKesari

धर्मशाला : सोमवार को धर्मशाला बस अड्डा से सात बजे से बसें दौड़ना शुरू हो गई थी। मौके पर मौजूद आरएम ने आवश्यक दिशानिर्देशों के तहत बसों को रवाना किया और चालक और परिचालाकों को निर्देश जारी किए। निगम की ओर से शुरू की गई बसों को लेकर कोरोना से बचाव हेतु जरूरी इंतजाम किए गए हैं। यही नहीं चालक व परिचालक को 60 फीसदी से अधिक यात्री न बिठाने के निर्देश भी जारी किए गए है। इसके अतिरिक्त बसों में भीड़ पर नजर रखने के लिए जिला के विभिन्न स्थानों पर निगम की ओर से स्टाफ तैनात किया गया है, जिससे शुरू की गई बसों में यात्रियों की स्थिति बारे निगम को हर जानकारी मिल सके। आरएम एचआरटीसी धर्मशाला पंकज चड्डा ने कहा कि आज सुबह सात बजे से परिवहन सेवा शुरू की है। विभाग की ओर से जो जरूरी निर्देश दिए गए थे, उनकी अनुपालना सुनिश्चित की गई है। यात्रियों की बस अड्डे पर थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। बसों पर नजर रखने के लिए विभिन्न स्थानों पर निगम स्टाफ को तैनात किया गया है। 

बस सेवाएं बहाल होने से सड़कों पर 68 दिनों से पसरा सन्नाटा खत्म

नूरपुर संजीव महाजन : 68 दिनों से पसरा सन्नाटा आज खत्म हो गया। नूरपुर के कस्बा जसूर में चहल पहल देखने को मिली। बस सेवाएं बहाल तो हुई पर बसे अधिकतर खाली नजर आई या इक्का-दुक्का लोग ही बसों में सफर करते नजर आए। एक तरफ जहां लोगों को बसें चलने की खुशी तो है और दूसरी तरफ कोविड19 के बढ़ते मामलों का खौफ भी सता रहा है। 

बिलासपुर में 16 रूटों पर बसों का संचालन 

बिलासपुर : हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर पथ परिवहन निगम ने 16 बसें आज विभिन्न रूटों पर भेजी है। जहां पर सवारियां कम हैं लेकिन बसों को पूरी तरह से सैनिटाइज कर रूटों पर भेज दिया गया है। अड्डा इंचार्ज रामेश्वर का कहना है कि बसों को वहीं भेजा जाएगा जहां पर पंचायत के लोग उनके लिए खाने की व्यवस्था करेंगे। 

नाहन में भी आज से परिवहन सेवाएं शुरु

नाहन (सतीश शर्मा) : सरकार के निर्देशानुसार सिरमौर जिला में भी आज से परिवहन सेवाएं शुरु हो गई। जिला में करीबन 5 दर्जन रूटों पर एचआरटीसी की बसें चलेगी। परिवहन विभाग के निर्देशानुसार बसों में 60 फीसदी सवारिया ही बिठाई जा रही है। बसों को सैनिटाइज करने के बाद सवारियों को बसों में बैठाया गया। वहीं चालक परिचालकों के पहले मेडिकल करवाए जा रहे हैं उसके बाद ही उन्हें रूटों पर भेजा जा रहा है। परिवहन विभाग के क्षेत्रीय प्रबंधक रशीद शेख ने बताया कि विभाग के आदेश अनुसार जरूरी दिशा-निर्देश चालक परिचालकों को दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह से संक्रमण फैलने का खतरा ना रहे इसके मद्देनजर जरूरी कदम उठाए गए हैं। चालक परिचालकों को हिदायतें दी गई है कि बसों में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ख्याल रखा जाए।  उन्होंने उम्मीद जताई कि जिला में आज करीबन 50 से 60 रूटों पर एचआरटीसी की बसें चलनी शुरू हो जाएगी। वही बस सेवा शुरू होने के बाद लोगों ने भी राहत की सांस ली है। बस में सफर कर रहे यात्रियों ने बताया कि लॉकडाउन के कारण आवाजाही में परेशानी आ रही थी मगर अब बस से चलने से उन्हें जरूर राहत मिली है।

हमीरपुर में 47 लोकर और 6 अंतर जिला रूटों पर बस सेवा प्रारंभ 

हमीरपुर : प्रदेश परिवहन विभाग ने इसके लिए कोविड 19 एडवाइजरी का पालन करने हुए विभिन्न जिलों और अंतर जिला बस रूटों पर सेवाएं जिला हमीरपुर में आज से शुरू हो गई हैं। हिमाचल पथ परिवहन निगम हमीरपुर डिपो 47 लोकल, जबकि 6 अंतर जिला रूटों पर बसें जा रही है। इसी तरह जिला में निजी बस ऑपरेटर भी लोकल और अंतर जिला रूटों पर सेवाएं दे रहे है। इसके लिए निजी बस ऑपरेटरों ने क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी हमीरपुर को अपनी सहमति प्रदान कर दी है। हमीरपुर में बसों में आवजाही का पूर्ण प्रबंध व अन्य गतिविधियों का जायजा लेने के लिए पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन ने भी बस अड्डों को दौरा कर मास्क और शारीरिक दूरी और सैनिटाइजेशन की अनुपालना सुनिश्चित करने की अपील की है। 
 


Edited By

prashant sharma

Related News