आज होगा तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश, हिमाचल को हैं तीन बड़ी उम्मीदें

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 10:34 AM (IST)

हिमाचल: केंद्र की मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट आज पेश होने जा रहा है। इस बजट पर कई देश वासियों की उम्मीदें टिकी हुई हैं। इस बजट दौरान कई बदलाव हो सकते हैं और कई आर्थिक सुधार भी हो सकते हैं। एक तरफ सरकारी कर्मचारियों को इनकम टैक्स लिमिट में राहत की उम्मीद है, वहीं दूसरी तरफ हिमाचल सरकार को केंद्रीय बजट से तीन बड़ी उम्मीदें हैं।

बजट से पहले हिमाचल सरकार ने कैपिटल इन्वेस्टमेंट के तहत कांगड़ा एयरपोर्ट के लिए 3500 करोड़ रुपए जारी करने की मांग की थी। राज्य सरकार की ओर से कहा गया कि यह एयरपोर्ट न सिर्फ टूरिज्म के लिए, बल्कि देश की सुरक्षा के लिए भी महत्त्वपूर्ण रहेगा। वर्तमान सरकार ने कांगड़ा को टूरिज्म कैपिटल का दर्जा दे रखा है। ऐसे में कांगड़ा एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण करवाना बड़ी चुनौती है। इसके लिए अब सिर्फ पैसे की जरूरत है। राज्य की कांग्रेस सरकार ने टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए रोप-वे प्रोजेक्ट ज्यादा बनाने का निर्णय किया है।

हिमाचल को प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान के बदले ब्याज रहित लोन के रूप में 3000 करोड़ रुपए देने की मांग है। राज्य सरकार ने कहा कि इस राशि से आपदा में हुए नुकसान की कुछ भरपाई की जा सकेगी। कोरोना के बाद देश की अर्थव्यवस्था को ताकत देने के लिए ब्याज मुक्त ऋण देने की व्यवस्था केंद्र सरकार ने शुरू की थी। हिमाचल सरकार चाहती है कि इसे आगे भी जारी रखा जाए। यह फैसला भी सिर्फ बजट के माध्यम से ही हो सकता है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक बसों को नाबार्ड के माध्यम से फंडिंग देने की मांग भी बजट से पहले हिमाचल ने रखी है।


निर्मला सीतारमण ने सबसे अधिक बजट पेश करने का रिकार्ड किया अपने नाम

बता दें कि निर्मला सीतारमण लगातार सातवीं बार आम बजट पेश करने वाली देश की पहली वित्त मंत्री बन जाएगी। निर्मला सीतारमण अब तक छह बार बजट पेश कर चुकी हैं और अब तक सबसे अधिक बजट पेश करने का रिकार्ड उनके नाम हैं। इससे पहले श्री देसाई ने भी एक अंतिरम बजट पेश किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Rana

Related News