खेल-खेल में 1 साल के बच्चे के गले में फंस गया बोतल का ढक्कन, ENT विशेषज्ञ ने बचाई जान

punjabkesari.in Thursday, Nov 11, 2021 - 08:09 PM (IST)

चम्बा (काकू): जिला चम्बा में खेलते-खेलते एक बच्चे के गले में बोतल का ढक्कन फंस गया, जिससे बच्चे का दम घुटने लगा और वह रोने लगा। जब परिजनों को इसका पता चला तो उनकी सांसें अटक गईं। आनन-फानन में बच्चे को उपचार के लिए मैडीकल कालेज एवं अस्पताल चम्बा लाया गया। यहां पर आपातकालीन कक्ष में ही ईएनटी विशेषज्ञ डाॅ. राकेश ठाकुर ने बिना समय गंवाए बच्चे का ऑप्रेशन शुरू कर दिया। उपकरणों के अभाव के बावजूद अपने अनुभव का प्रयोग करते हुए ईएनटी विशेषज्ञ ने कुछ ही मिनटों में ढक्कन बच्चे के गले से बाहर निकाल लिया और उसकी जान बचाई। उसके बाद अभिभावकों ने राहत की सांस ली।

जानकारी के अनुसार बुधवार को जिले के रजेरा क्षेत्र का एक साल का बच्चा बोतल के साथ खेल रहा था। उसने बोतल मुंह में डाली हुई थी। इस दौरान अचानक उसका ढक्कन खुल गया और वह बच्चे के गले में फंस गया। शाम के वक्त परिजन आधे घंटे के भीतर बच्चे को मेडिकल काॅलेज एवं अस्पताल ले आए। ईएनटी विशेषज्ञ डाॅ. राकेश को बुलाया। उन्होंने बच्चे के गले में रॉड डाली और सफलतापूर्वक ढक्कन निकाल दिया। डाॅ. राकेश ठाकुर ने बताया कि अगर ढक्कन निकालने में थोड़ी सी देर हो जाती तो बच्चे की जान को खतरा हो सकता था। उन्होंने कहा कि बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ है। उसे 2 दिन के लिए शिशु वार्ड में ऑब्जर्वेशन के लिए रखा है, उसके बाद उसे छुट्टी दे दी जाएगी।

मेडिकल काॅलेज के एमएस डाॅ. देवेंद्र शर्मा ने कहा कि अभिभावक छोटे बच्चों के हाथ में इस तरह की चीजें न दें। उनके आसपास ऐसी कोई वस्तु न रखें, जिसे बच्चा निगलने का प्रयास करे। इससे बच्चों की जान को खतरा हो सकता है। बच्चों की उचित ढंग से देखभाल करें। थोड़ी-सी लापरवाही मुश्किलें पैदा कर सकती है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News