राशन डिपो में BLP परिवारों को मिल रही कंकड़युक्त गेहूं

punjabkesari.in Saturday, Sep 19, 2020 - 03:36 PM (IST)

ऊना (मनोहर): सरकार द्वारा बीपीएल परिवारों को सस्ता व अच्छी क्वालिटी का राशन प्रदान करने के बड़े-बड़े दावे किए जाते हैं लेकिन कई स्थानों पर स्थिति कुछ और ही है। जिला के उपमंडल अम्ब के तहत एक गांव में उचित मूल्य की दुकान में बीपीएल परिवारों को दिए गए गेहूं पर सवाल उठाए जा रहे हैं। इस बार गेहूं ऐसी दी गई है कि वह पूरी तरह से कंकड़ व गंदगी से भरी हुई है। इसके अलावा यह गेहूं काफी खराब है। लोग सवाल उठा रहे हैं कि कंकड़  से भरी हुई कनक प्रदान करके गरीबों से मजाक क्यों किया जा रहा है। इस तरफ सरकार को विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए।

जिला के उपमंडल अम्ब के गांव भर्वरन घंघरूही के हरि सिंह ने कहा कि उनका बीपीएल का राशन कार्ड बना हुआ है। आज जब वह राशन डिपो से गेहूं लेकर घर पहुंचे तो वह गेहूं देखकर हैरान रह गए। उन्होंने कहा कि इस बार उन्हें जो गेहूं प्रदान की गई है वह गंदगी से भरी हुई है। गेहूं में कंकड़ काफी हैं और गेहूं ऐसी है कि इसे आम आदमी तो क्या पंछी भी नहीं खा सकते। जिस गेहूं को देखने को मन न करे उसका निवाला कैसे मुंह में जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि सरकार बीपीएल परिवारों को गेहूं प्रदान कर रही है तो वह स्वच्छ प्रदान करनी चाहिए। गरीबों के साथ ऐसा भद्दा मजाक नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि उन्होंने सरकार से मांग की है कि बीपीएल परिवारों को प्रदान की जाने वाली गेहूं पर विशेष ध्यान देना चाहिए। राशन डिपो में साफ सुथरी गेहूं प्रदान करनी चाहिए।

भर्वरन घंघरूही सोसायटी के सचिव अवतार सिंह ने कहा कि सरकारी गौदाम से ही गेहूं आई है। वह डिपो में आने वाली हर बोरी को चैक नहीं कर सकते कि कैसी गेहूं है। जो कनक उनके पास पहुंची है वही कनक बीपीएल परिवारों को वितरित की जा रही है। उन्होंने कहा कि गेहूं में कई बार कंकड़ होते हैं। इसके अलावा गेहूं में अन्य कोई खराबी नहीं है।   

खाद्य एवं आपूूर्ति निरीक्षक अम्ब राजेन्द्र सिंह ने कहा कि वह उक्त डिपो से पता लगाएंगे कि कैसा राशन मिल रहा है। उन्होंने कहा कि यदि रेशो से ज्यादा गेहूं खराब होगी तो उसे रिप्लेस कर दिया जाएगा। दालें, चीनी व तेल प्राइवेट पार्टियों से आती है जबकि चावल व गेहूं सरकारी गौदाम से आता है। उन्होंने कहा कि वहां से अच्छी ही क्वालिटी का गेहूं भेजा जाता है। यदि फिर भी किसी परिवार को गेहूं खराब मिला है तो उसे रिप्लेस कर दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News