कालाअंब में शुक्रवार को रहा ब्लैकआऊट, उद्यमियों को लगा करोड़ों का चूना

11/27/2020 11:17:06 PM

कालाअंब (अंजलि): औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब में इन दिनों बिजली की समस्या विकराल रूप धारण कर चुकी है। महीनों से बिजली के लगते अघोषित कटों से उद्योगपति परेशान हो गए हैं। शुक्रवार को भी बिना किसी सूचना के बिजली बोर्ड काला में दिनभर का अघोषित कट लगा दिया, जिसके चलते उद्योगपतियों को करोड़ों रुपए का नुक्सान हुआ है। कालाअंब के लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष संजय सिंगला व उपाध्यक्ष रमेश गोयल ने कहा कि शुक्रवार को सुबह 9 बजे से लेकर रात के 9 बजे तक बिजली आपूर्ति बाधित रही, जिसके चलते उद्योगपतियों को प्रोडक्शन करने के लिए जैनरेटर का इस्तेमाल करना पड़ा। एक अनुमान के मुताबिक इस पूरे दिन के ब्लैकआऊट के कारण उद्योगपतियों को करोड़ों रुपए का नुक्सान झेलना पड़ा।

वहीं दूसरी तरफ चैंबर ऑफ कॉमर्स के भी दर्जनों उद्योगों का कहना है कि कालाअंब में बिजली की समस्या बढ़ती जा रही है। बिजली बोर्ड कालाअंब इस समस्या को दूर करने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठा रहा है, जिसके चलते कालाअंब से उद्योगपतियों का मोह भंग होता जा रहा है। कालाअंब में बढ़ती बिजली की समस्या के चलते उद्योगपतियों ने पलायन करने का मन बना लिया हैै।  गौर हो कि प्रदेश मे उद्योगों की संख्या को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार कई आकर्षक योजनाओं का संचालन कर रही है। यहां तक कि 2017 औद्योगिक विकास योजना के तहत पंजीकरण करवाने हेतु तिथि को बढ़ाकर 15 जनवरी, 2021 कर दिया गया है परंतु वर्तमान में मौजूद उद्योगों को मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाने में प्रदेश सरकार विफल साबित हो रही है।

कालाअंब के दर्जनों उद्योगपतियों का कहना है कि हिमाचल में किसी भी उद्योगपति के लिए बिजली की सुविधा एक आकर्षक विकल्प हो सकती है। हिमाचल में बिजली सस्ती है, जिसके चलते यहां पर उद्योगपति अपना उद्योग लगाना पसंद करते हैं परंतु यहां यहां पर बिजली की सुविधा की व्यवस्था बहुत ही निम्न स्तर की है। दिनभर में अघोषित कटों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है जिससे न केवल उद्योगपतियों को आर्थिक रूप से नुक्सान पहुंच रहा है बल्कि इस महामारी के दौरान उद्योगों में काम करने वाले कामगारों व उनके परिवारों पर भी इसका दुष्प्रभाव पड़ सकता है।

जब इस बारे  प्रदेश के ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि यह बड़ी विडंबना है कि उनके अपने जिला में बिजली की समस्या पेश आ रही है। उन्होंने बताया कि वह जाानकारी प्राप्त करने के बाद ही कुछ कह सकेंगे। उन्होंने आश्वासन दिया कि इस प्रकार की समस्या दूर करने के लिए प्रयासरत हैं और कालाअंब में अटके बिजली के सब स्टेशन को लेकर भी वह जल्द से जल्द ठोस कदम उठाने जा रहे हैं।


Vijay

Recommended News