कोटा में फंसे 105 हिमाचली छात्रों को बड़ी राहत, 9 बसों में घर लाएगी सरकार

punjabkesari.in Thursday, Apr 23, 2020 - 11:04 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): राज्य के प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस और उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की पहल के बाद हिमाचल प्रदेश सरकार भी राजस्थान के कोटा में फंसे करीब 105 छात्रों को वापस प्रदेश में लाने के लिए बाध्य हुई है। इसके लिए अतिरिक्त आयुक्त परिवहन सुनील शर्मा के नेतृत्व में एक टीम शुक्रवार को एचआरटीसी की 9 बसों को लेकर कोटा के लिए रवाना होगी। सूत्रों के अनुसार इसके लिए सरकार की तरफ से करीब 5 लाख रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है, जिसमें वहां से लाए जाने वाले बच्चों के खाने-पीने के अलावा अन्य सामग्री जैसे मास्क इत्यादि उपलब्ध करवाए जाएंगे।

संक्रमण से बचाव को राजस्थान जाएंगी नॉन एसी बसें

राजस्थान में गर्मी होने के बावजूद प्रदेश सरकार की तरफ से इसके लिए नॉन एसी बसें भेजी जा रही हैं ताकि किसी प्रकार का संक्रमण न फैले। सूत्रों के अनुसार इसके लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय से अनुमति ले ली गई है, साथ ही कफ्र्यू और लॉकडाऊन परमिट को लेकर भी सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर ली गई हैं। उल्लेखनीय है कि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने राज्यपाल से मिलकर इस मामले को प्रमुखता से उठाया था। कांग्रेस ने राजस्थान के अलावा अन्य राज्यों एवं प्रदेश के अंदर फंसे लोगों की आवाजाही सुनिश्चित करने का भी आग्रह किया था। सरकारी स्तर पर भी इसके बाद प्रयास तेज हुए।

मुख्यमंत्री को ओम बिड़ला को लिखा था पत्र

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राजस्थान के कोटा क्षेत्र से सांसद एवं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को पत्र लिखकर हिमाचली छात्रों की सहायता एवं खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाने का आग्रह किया था। उनकी इस बारे वहां की सरकार से भी बात हुई, जिसके बाद छात्रों की घर वापसी का रास्ता साफ हो सका है।

प्रदेश के भीतर आवाजाही को सशर्त अनुमति

सूत्रों के अनुसार प्रदेश के भीतर लोगों को आवाजाही के लिए सशर्त अनुमति मिली है। इसके तहत कुछ जिलों से लोग एक-दूसरे जिलों में प्रशासन की अनुमति से गए हैं। आने वाले दिनों में इस आवाजाही में और छूट दिए जाने की संभावना है तथा ग्रीन जोन में अधिक रियायतें दी जा सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News