Kangra: रानीताल में अवैध खनन पर बड़ी कार्रवाई, 2 ट्रैक्टर जब्त

punjabkesari.in Tuesday, Sep 03, 2024 - 11:36 AM (IST)

बनखंडी (राजीव शर्मा): रानीताल के साथ बहती बनेर खड्डू से खनन माफिया रेत, बजरी और पत्थर निकालकर ले जा रहा है जिससे रानीताल में पेयजल योजनाओं को भी खतरा पैदा हो गया है। सोमवार को रानीताल पुलिस चौकी के अंतर्गत अवैध खनन पर खनन विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। खनन विभाग की टीम ने माइनिंग इंस्पैक्टर अश्वनी कुमार के नेतृत्व में अवैध खनन कर रहे दो ट्रैक्टरों को जब्त करके उनके चालान काटे हैं जोकि कोर्ट में पेश किए जाएंगे।

यह कार्रवाई खनन विभाग, रानीताल पुलिस, जल शक्ति विभाग रानीताल तथा रानीताल पंचायत ने संयुक्त रूप से की है। वहीं खड्डू की ओर जाने वाले रास्ते को बंद करके गेट पर ताला भी जड़ दिया है। रानीताल क्षेत्र का अतिरिक्त कार्यभार देख रहे माइनिंग इंस्पैक्टर अश्वनी कुमार ने बताया कि रानीताल-रसुह चौक से लंज की ओर जाने वाले मार्ग पर बने पुल के पास हो रहे अवैध खनन की गतिविधियों की सूचना लगातार मिल रही थी।

सीएम हैल्पलाइन पर भी यहां हो रहे अवैध खनन की शिकायत लोगों ने की थी। वहीं पुल के पास ही जल शक्ति विभाग की पानी की स्कीमों को खड्डु में लगातार हो रहे अवैध खनन के कारण नुक्सान पहुंच रहा था जिसके चलते जल शक्ति विभाग ने भी अवैध खनन के खिलाफ लिखित शिकायत की थी। गेट पर ताला लगाकर एक चाबी जल शक्ति विभाग और एक चाबी रानीताल पंचायत प्रधान को सौंपी गई है। वहीं उन्होंने कहा कि गेट का ताला खोलने से पूर्व जल शक्ति विभाग या पंचायत को ताला खोलने का उद्देश्य बताकर माइनिंग विभाग से स्वीकृति लेनी होगी तभी ताला खुलेगा।

जल शक्ति विभाग रानीताल के एसडीओ संजय कौशल ने बताया कि हमारी यहां दो पानी की स्कीमें (एलडब्ल्यूएसएस गाहलियां- ठाकुरद्वारा और एलडब्ल्यूएसएस राजियाणा) हैं। इन दोनों स्कीमों से 6 पंचायतों को पानी की सप्लाई दी जाती है। अवैध खनन से हमारी दोनों ही पानी की स्कीमें प्रभावित हो रही थीं, जिसके चलते हमने लगातार हो रहे अवैध खनन के खिलाफ एक लिखित शिकायत खनन विभाग को दी थी। इसके तहत खनन विभाग, पुलिस, जल शक्ति विभाग व पंचायत ने संयुक्त कार्रवाई की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News