स्वास्थ्य विभाग के खोखले निकले दावे, मूलभूत सुविधाओं को तरसा PHC बनखंडी

punjabkesari.in Friday, Dec 20, 2019 - 11:40 PM (IST)

बनखंडी (राजीव शर्मा): स्वास्थ्य सेवाओं के नाम पर बेहतर सुविधा देने का डंका पीटने वाले स्वास्थ्य विभाग के सभी दावे खोखले प्रतीत हो रहे हैं। बता दें कि बनखंडी में स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तो बनवा दिया लेकिन इंतजाम अभी भी ठंडे पड़े हैं। आलम यह है कि स्वास्थ्य केंद्र पर किसी भी स्थायी चिकित्सक की तैनाती नहीं है। यह स्वास्थ्य केंद्र सिर्फ डैपूटेशन पर भेजे गए चिकित्सकों के सहारे ही चल रहा है। प्रथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनखंडी में स्थायी चिकित्सक न होने से लोगों में काफी रोष हैं। इस स्वास्थ्य केंद्र में किसी एक चिकित्सक की स्थायी नियुक्ति नहीं है बल्कि डैपुटेशन पर हर रोज अलग-अलग चिकित्सक भेजे जाते हैं।

स्वास्थ्य केंद्र्र में डैपुटेशन पर 10 चिकित्सकों की ड्यूटी

जानकारी के अनुसार इस स्वास्थ्य केंद्र्र में डैपुटेशन पर 10 चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई गई है जिस कारण अपने उपचार हेतु आने वाले मरीजों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि जब हम किसी बीमारी के चलते इस स्वास्थ्य केंद्र में जाते हैं तो वहां मौजूद चिकित्सक 2 या 3 दिन की दवाई देकर फिर दोबारा चैक करवाने को कहता है लेकिन जब हम 2 या 3 दिन बाद आते हैं तो उस चिकित्सक की जगह कोई दूसरा चिकित्सक होता है, ऐसे में कई मरीजों को मजबूर होकर 12 किलोमीटर दूर सिविल अस्पताल देहरा का रुख करना पड़ता है।  ज्वालामुखी अस्पताल से डैपुटेशन पर आए बच्चों के एक स्पैशलिस्ट चिकित्सक का कहना है कि महीने के 2 दिन हमारी ड्यूटी इस स्वास्थ्य केंद्र में लगाई गई है, जिस कारण जवालामुखी अस्पताल में आने वाले हमारे मरीजों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

सिर्फ 1 कमरे में चल रहा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

बता दें कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनखंडी में कहने को तो 2 कमरे हैं परंतु हकीकत ये है कि ये केंद्र सिर्फ एक ही कमरे में चल रहा है। दूसरे कमरे में सब सैन्टर चल रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि ये स्वास्थ्य केंद्र अव्यवस्था और सुविधाओं  से जूझ रहा है। इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मूलभूत सुविधाएं जुटाने की ओर स्वास्थ्य विभाग कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

स्वास्थ्य केंद्र में नहीं इंजैक्शन रूम

इस स्वास्थ्य केंद्र में इंजैक्शन लगाने के लिए अलग कमरा तक उपलब्ध नहीं है। इंजैक्शन रूम न होने से सबसे बड़ी परेशानी उपचार के लिए आई हुईं महिलाओं को होती है, जिस कारण वे यहां आने से परहेज करतीं हैं। सबसे बड़ी हैरानी तो इस बात की है कि कमरे में जो बैड लगा है उसको भी स्क्रीन से कवर नहीं किया गया है। अगर बेड को स्क्रीन से कवर कर दिया जाए तो यहां इंजैक्शन रूम न होने की स्थिति में इंजैक्शन लगाया जा सकता है। यहां पानी की भी उचित व्यवस्था नहीं है। इस स्वास्थ्य केंद्र में 15 से 20 गांवों के लोग अपने उपचार के लिए आते हैं।

स्वास्थ्य केंद्र में टैटनस के इंजैक्शन तक उपलब्ध नहीं

इस स्वास्थ्य केंद्र में टैटनस का इंजैक्शन लगवाने के लिए आने वाले लोगों को इंजैक्शन बाहर से खरीदना पड़ता है। वजह यह है कि चिकित्सक के अनुसार ये इंजैक्शन रैफ्रिजरेटर में स्टोर करने पड़ते हैं और इस स्वास्थ्य केंद्र्र में रैफ्रिजरेटर तक उपलब्ध नहीं है। लोगों का कहना है कि अगर ऐसी ही स्थिति बनी रही तो भविष्य में कोई भी उपचार के लिए यहां नही आएगा। स्थानीय लोगों ने स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारी एवं प्रशासन से इस ओर ध्यान देने की गुहार लगाई है।

क्या कहती हैं पंचायत प्रधान

ग्राम पंचायत बनखंडी की प्रधान कमलेश कुमारी ने बताया कि पीएचसी के लिए जहां पर पंचायत द्वारा जमीन देखी गई है, उस जमीन से संबंधित सारे दस्तावेज पंचायत ने मार्च, 2019 में बीएमओ ज्वालामुखी को सौंप दिए हैं लेकिन आज दिन तक विभाग द्वारा कोई कार्यवाही अमल में नहीं लाई गई।

क्या बोले बीएमओ जवालामुखी

बीएमओ जवालामुखी सतिन्दर वर्मा ने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनखंडी में जल्दी ही स्थायी चिकित्सक की नियुक्ति कर दी जाएगी। स्वास्थ्य केंद्र के भवन के लिए पैसा तो आ गया है पर जमीन उपलब्ध नहीं हो रही है। जमीन उपलब्ध करवाने के लिए हमने स्थानीय पंचायत प्रधान से भी बात की हुई है। जैसे ही जमीन उपलब्ध हो जाती है शीघ्र ही भवन का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

क्या कहते हैं सीएमओ कांगड़ा

सीएमओ कांगड़ा गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि जब भी पीएचसी खोली जाती है सरकार इसके लिए रैंट या जमीन का पैसा खर्च नहीं करती है। भवन के लिए जमीन वहां की स्थानीय पंचायत को उपलब्ध करवानी पड़ती है। हमने पता किया है अभी तक जमीन उपलब्ध नहीं हो पाई है । जैसे ही जमीन उपलब्ध हो जाती है भवन का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा और इसके अलावा जो समस्याएं मेरे ध्यान में लाई गई हैं, बीएमओ जवालामुखी से बात करके जल्दी ही उन समस्याओं का समाधान कर दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News