दियोटसिद्ध में चैत्र मेलों के दौरान मंदिर तक भारी वाहन ले जाने पर रहेगी पाबंदी

2/13/2020 11:03:28 AM

शाहतलाई : बाबा बालक नाथ की तपोभूमि शाहतलाई में 14 मार्च से शुरू होने जा रहे चैत्र मेलों के दौरान लंगरों में भोजन बनाने वाले कुकों को इस बार मैडीकल जांच करवानी होगी। इतना ही नहीं, दियोटसिद्ध तक भारी वाहन ले जाने पर पाबंदी रहेगी। चैत्र मेलों की तैयारियों के लिए बुधवार को शाहतलाई में डी.सी. बिलासपुर राजेश्वर गोयल की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में इस आशय के निर्णय लिए गए। बैठक में विधानसभा झंडूता के विधायक जीत राम कटवाल ने विशेष रूप से भाग लिया। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को मेले के दौरान बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हों, इसके लिए भरसक प्रयास किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि शाहतलाई चैत्र मेले में स्थानीय श्रद्धालुओं के साथ-साथ देश के विभिन्न क्षेत्रों से श्रद्धालु बाबा जी के दर्शन करने के लिए आते हैं इसलिए श्रद्धालुओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए मेले को सुचारू रूप से चलाने के लिए आवश्यक प्रबंध किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान सफ ाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाएगा ताकि किसी भी प्रकार की महामारी इत्यादि की संभावना न बने। बैठक में निर्णय लिया गया कि 13 मार्च से 13 अप्रैल तक आयोजित किए जाने वाले चैत्र मेले के दौरान रेहडी-फ ड़ी लगाने, ढोल-नगाड़े बजाने व माइक के प्रयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। भीख मांगने वालों से भी सख्ती से निपटा जाएगा। डी.सी. बिलासपुर राजेश्वर गोयल ने कहा कि चैत्र मेलों में उमडऩे वाली श्रद्धालुओं की भीड़ के मद्देनजर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 120 पुलिस बल व गृहरक्षकों की नियुक्ति के लिए विशेष प्रबंध किए जाएंगे।

पेयजल, बिजली और पार्किंग की उचित व्यवस्था के साथ ही स्वास्थ्य सुविधाओं के बेहतर प्रबंध के लिए 2 अतिरिक्त चिकित्सकों की नियुक्ति की जाएगी। बैठक में कहा गया कि यात्रियों की सुविधा के लिए 4 लोकल बसें चलाई जाएंगी। टैक्सी चालक श्रद्धालुओं से मनमाने दाम न वसूल सकंे इस उद्देश्य से तलाई से दियोटसिद्ध और तलाई से बच्छरेटू तक टैक्सी का किराया 15 रुपए प्रति सवारी निर्धारित किया गया है। इस अवसर पर एस.पी. बिलासपुर दिवाकर शर्मा, झंडूता के तहसीलदार मुल्तान सिंह बन्याल, जिला भाषा अधिकारी नीलम चंदेल, सी.एम.ओ. डा. प्रकाश, एक्सियन एम.एल. शर्मा व डी.आर.ओ. देवी राम सहित अन्य उपस्थित रहे।


kirti

Related News